इन लोगों के लिए ‘ज़हर’ से कम नहीं केला-दूध का कॉम्बिनेशन, गलती से भी खाने की न करें कोशिश

इन लोगों के लिए 'ज़हर' से कम नहीं केला-दूध का कॉम्बिनेशन, गलती से भी खाने की न करें कोशिश

Banana-Milk Combination: केला और दूध बेहद हेल्दी फूड हैं. दोनों में ही शरीर के लिए जरूरी पोषक तत्व पाए जाते हैं. केला-दूध खाने से शरीर को तुरंत एनर्जी मिलती है. इसे खाने से कई और लाभ होते हैं. हालांकि, हेल्दी होने के साथ ही कुछ लोगों के लिए केला-दूध का कॉम्बिनेशन नुकसानदायक भी हो सकता है. आयुर्वेद में बताया गया है कि, कुछ बीमारियों से पीड़ित लोगों को इस फूड कॉम्बिनेशन का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए, वरना गंभीर नुकसान हो सकते हैं. ऐसे लोगों के लिए केला-दूध का कॉम्बिनेशन जहर (Banana with Milk Side Effects) से कम नहीं होता है. इसलिए इसके सेवन से बचना चाहिए. यहां जानिए कब और किसे केला-दूध एक साथ नहीं खाना चाहिए.

 

1. कमजोर डाइजेशन

ऐसे लोग जिनका पाचन तंत्र बार-बार खराब होता रहता है. इससे जुड़ी समस्याएं अक्सर ही होती रहती हैं. उन्हें केला और दूध एक साथ कभी नहीं खाना चाहिए. वरना पाचन तंत्र को गंभीर नुकसान पहुंच सकता है और वह पूरी तरह गड़बड़ा सकता है. पाचन से जुड़ी कई और दिक्कतें शुरू हो सकती हैं.

 

2. अस्थमा 

अस्थमा या दमा के मरीजों के लिए भी दूध और केले का कॉम्बिनेशन काफी खतरनाक होता है. उन्हें इससे बचकर रहना चाहिए. क्योंकि दोनों का एक साथ सेवन कफ, खांसी की समस्या को बढ़ा सकता है. इससे अस्थमा ट्रिगर हो सकता है. जिससे परेशानी बढ़ सकती है.

 

3. एलर्जी

अगर किसी को एलर्जी की समस्या है तो केला और दूध खाने से बचना चाहिए, क्योंकि इसका कॉम्बिनेशन एलर्जिक रिएक्शन को बहुत ज्यादा बढ़ा सकता है. जिससे रैशेज, खुजली और स्किन से जुड़ी कई एलर्जी परेशान कर सकती है. इसलिए ऐसे लोगों को केला और दूध के सेवन से बचकर रहना चाहिए. 

 

4. साइनस

साइनस एक ऐसी समस्या है, जिसमें काफी सावधानियां रखनी पड़ती है. इसमें खाने-पीने का खास ख्याल रखना पड़ता है. ऐसे में अगर दूध और केले का सेवन कर लिया जाए तो समस्या गंभीर हो सकती है. इसलिए साइनस से परेशान लोगों को इस फूड कॉम्बिनेशन से दूर ही रहना चाहिए.

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator

#इन #लग #क #लए #ज़हर #स #कम #नह #कलदध #क #कमबनशन #गलत #स #भ #खन #क #न #कर #कशश

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *