ऐसे पता चलता है कि कहीं आपकी बॉडी में किसी विटामिन की कमी तो नहीं है… ये लक्षण तो नहीं है?

ऐसे पता चलता है कि कहीं आपकी बॉडी में किसी विटामिन की कमी तो नहीं है... ये लक्षण तो नहीं है?
Spread the love

Vitamin Deficiency: विटामिन (vitamins) यानी माइक्रो न्यूट्रिएंट्स शरीर के बेहतर कामकाज के लिए जरूरी कहे जाते हैं. देखा जाए तो अगर शरीर में इन विटामिन्स की कमी हो जाए तो शरीर का सारा फंक्शन और ढांचा बिगड़ जाता है. हालांकि कई बार शरीर में कौन सा विटामिन कम है, इसका पता नहीं चल पाता. ऐसे में विटामिन्स की कमी शरीर को कई समस्याओं का घर बना सकती है. चलिए आज ऐसे लक्षणों की बात करते हैं जिनके आधार पर पता कर सकते हैं कि आपके शरीर में किन विटामिन की कमी को पूरा करने की जरूरत है. इस बात का पता चलने पर आप शरीर के लिए जरूरी माइक्रो न्यूट्रिएंट्स (micro nutrients in body) की कमी को पूरा कर पाएंगे औऱ स्वस्थ रह पाएंगे. 

 

माइक्रो न्यूट्रिएंट्स की कमी के मिलते हैं ये संकेत  

  • अगर आपके शरीर में विटामिन डी की कमी है तो इसका संकेत आपकी रूखी त्वचा देती है. अगर आपकी स्किन रूखी यानी ड्राई और फटी फटी दिख रही है तो आपको विटामिन डी  की खुराक लेने की जरूरत है.विटामिन डी की कमी पूरी करने के लिए आपको सन एक्सपोजर लेना चाहिए. साथ की स्किन का हाइड्रेशन बढ़ाने के लिए आप डॉक्टर से सप्लीमेंट की सलाह भी ले सकते हैं.
  • अगर मुंह में बार बार छाले हो रहे हैं तो समझ जाइए कि विटामिन बी की कमी से आपके शरीर में आयरन की कमी हो गई है. इसलिए आपको विटामिन बी की कमी पूरी करनी है औऱ साथ ही साथ अच्छी डाइट लेकर आयरन की कमी भी पूरी करनी है.
  • मसूड़ों में खून आ रहा है तो इसका मतलब है कि आपके शरीर में विटामिन सी की कमी है. विटामिन सी की कमी से मसूड़े कमजोर होते हैं औऱ उनसे खून निकलने लगता है. अगर आपके घाव जल्दी नहीं भरते तो ये भी विटामिन सी की कमी का संकेत है. आपको इसके लिए खट्टे फल और विटामिन सी की खुराक लेनी चाहिए.
  • अगर आपके बाल एकाएक झड़ने और टूटने लगे हैं तो इसे आयरन,जिंक और बायोटिन की कमी का संकेत मानना चाहिए. इसलिए आपको मल्टी विटामिन या फिर जिंक की खुराक लेनी चाहिए.
  • विटामिन डी की कमी से आपके जोड़ों में दर्द होने लगता है. इस कमी को पूरा करने के लिए आपको कैल्शियम और फॉस्फेट की मात्रा को कंट्रोल करना होगा और पर्याप्त विटामिन डी लेना होगा.

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों और सुझाव पर अमल करने से पहले डॉक्टर या संबंधित एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें.

यह भी पढ़ें 

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator

#ऐस #पत #चलत #ह #क #कह #आपक #बड #म #कस #वटमन #क #कम #त #नह #ह.. #य #लकषण #त #नह #ह


Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *