कांग्रेस के ‘धनकुबेर’ धीरज साहू को ED ने भेजा समन, ऑफिस-घर से मिले थे 350 करोड़

कांग्रेस के 'धनकुबेर' धीरज साहू को ED ने भेजा समन, ऑफिस-घर से मिले थे 350 करोड़
Spread the love

ED Summon Dhiraj Sahu: कांग्रेस के राज्यसभा सांसद धीरज प्रसाद साहू को ईडी ने गुरुवार (8 फरवरी) को मनी लॉन्ड्रिंग मामले में समन भेजा. केंद्रीय जांच एजेंसी ने धीरज साहू को केस में पूछताछ के लिए शनिवार (10 फरवरी) को बुलाया है.

ईडी ने इसी मामले में पूर्व मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन को पहले गिरफ्तार किया था. न्यूज एजेंसी पीटीआई ने सूत्रों के हवाले से दावा किया कि ईडी सोरेन के साथ उनके कथित संबंधों और एक बीएमडब्ल्यू एसयूवी के संबंध में साहू से पूछताछ करना चाहती है. यह गाड़ी हाल ही में ईडी ने दिल्ली में सोरेन के घर से जब्त की थी.

ईडी को क्या संदेह है?
सूत्रों ने बताया कि ईडी ने बुधवार (7 फरवरी) को गुरुग्राम के करदारपुर गांव में उस परिसर पर छापा मारा, जिसके पते पर यह हरियाणा नंबर प्लेट वाला स्पोर्ट्स यूटिलिटी व्हीकल (एसयूवी) रजिस्टर्ड था.  इसी मामले में बुधवार को कोलकाता में भी दो ठिकानों पर तलाशी ली गयी. 

ईडी को संदेह है कि यह वाहन कथित तौर पर किसी बेनामी तरीके से साहू से जुड़ा हुआ है. 

साहू (64) उस समय चर्चा में आए थे जब दिसंबर में आयकर विभाग ने उनके परिवार के प्रवर्तित ओडिशा स्थित बौध डिस्टिलरी प्राइवेट लिमिटेड (बीडीपीएल) के खिलाफ छापेमारी के दौरान 351.8 करोड़ रुपये नकद बरामद किए थे, जो अब तक की सबसे बड़ी जब्ती है. 

हेमंत सोरेन को कब गिरफ्तार किया गया था?
हेमंत सोरेन (48) को कथित अवैध भूमि अधिग्रहण और कब्जे के मामले से जुड़े मनी लॉन्ड्रिंग के आरोप में 31 जनवरी को ईडी ने गिरफ्तार किया था. वह फिलहाल ईडी की हिरासत में हैं. औपचारिक तौर पर गिरफ्तार किए जाने से पहले सोरेन ने झारखंड के मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा दे दिया था. 

इनपुट भाषा से भी. 

ये भी पढ़ें- रेंज रोवर, पजेरो, BMW, फॉर्च्यूनर… 2018 में 34 करोड़ और अब अलमारियों में मिले 350 करोड़, कांग्रेस सांसद की रॉकेट से भी तेज रफ्तार

#कगरस #क #धनकबर #धरज #सह #क #न #भज #समन #ऑफसघर #स #मल #थ #करड


Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *