कितने ‘टन’ का लें AC? खरीदने से पहले जान लें Ton का मतलब, वजन समझने की भूल बिल्कुल न करें

कितने 'टन' का लें AC? खरीदने से पहले जान लें Ton का मतलब, वजन समझने की भूल बिल्कुल न करें
Spread the love

नई दिल्ली. भारत में अब धीरे-धीरे मौसम बदल रहा है और अब गर्मी वाले दिन आ रहे हैं. ऐसे में लोग अब AC और कूलर शुरू करने लगेंगे. अगर इस सीजन आप नया एयर कंडीशनर खरीदने के बारे में सोच रहे हैं तो आपके सामने ये शब्द आएगा Ton का. आपको ये देखना होगा कि कितने टन का एसी आप खरीदना चाहते हैं. लेकिन, ये टन होता है क्या है? इस बारे में काफी लोगों को जानकारी नहीं होती है. कुछ लोग इस वजन भी समझ सकते हैं. ये भी मुमकिन है कि सालों से इस्तेमाल कर रहे यूजर्स भी इसके बारे में आपको न बता सकें. ऐसे में हम यहां आपको AC में टन के बारे में बताने जा रहे हैं.

आपको बता दें कि AC में टन का मतलब किसी भी तरह से वजन से नहीं होता है. HVAC (हीटिंग, वेंटिलेशन एंड एयर कंडीशनिंग) फील्ड में टन एक शब्द है जो बताता है कि एयर कंडीशनर एक घंटे में आपके घर से कितनी हीट रिमूव कर सकता है. आसान शब्दों में कहें तो टनेज या टन किसी एसी की कूलिंग कैपेसिटी को बताता है.

हीट का मेजरमेंट BTU (ब्रिटिश थर्मल यूनिट) है. 1 टन का एसी प्रति घंटे 12000 BTUs हवा रिमूव सकता है. एक 3-टन का यूनिट 36000 BTUs गर्म हवा रिमूव कर सकता है. इसी तरह क्रम जारी रहता है. यानी जितना किसी का टन होगा उतना ही वो हवा को ठंडी करेगा.

ये भी पढ़ें: बस कुछ दिन और ठहर जाएं, वैलेंटाइन डे पर Redmi लॉन्च करेगा ये सस्ता फोन, मिलेंगे कमाल के फीचर्स

किस कमरे के लिए कितने टन का एसी चाहिए? ऐसे समझें:

  • 100–130 sq ft: 0.8–1 ton AC
  • 130–200 sq ft: 1.5 ton AC
  • 250–350 sq ft: 2 ton AC

इसके अलावा 500 sq ft से ज्यादा बड़े कमरे या हॉल के लिए एक साथ कई ACs की जरूरत होगी. इस तरह आप अपनी जरूरत के हिसाब से एसी खरीदते वक्त सही टन का चुनाव कर सकते हैं.

Tags: Tech Knowledge, Tech news, Tech news hindi, Tech Tricks

#कतन #टन #क #ल #खरदन #स #पहल #जन #ल #Ton #क #मतलब #वजन #समझन #क #भल #बलकल #न #कर


Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *