किसान प्रदर्शन के बीच राहुल गांधी ने जारी की कांग्रेस की पहली गारंटी, बोले- स्वामीनाथन कमीशन के अनुसार देंगे MSP

किसान प्रदर्शन के बीच राहुल गांधी ने जारी की कांग्रेस की पहली गारंटी, बोले- स्वामीनाथन कमीशन के अनुसार देंगे MSP
Spread the love

Farmers Protest: न्यूनतम समर्थन मूल्य के लिए कानून बनाने समेत अन्य मांगों को लेकर दिल्ली और आस-पास के राज्यों में विरोध प्रदर्शन के लिए आ रहे किसानों को एक तरफ रोकने के लिए प्रशासन मशक्कत कर रहा है. वहीं दूसरी तरफ कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने बड़ी घोषणा कर दी है. उन्होंने किसान प्रदर्शन के बीच कांग्रेस की पहली गारंटी जारी करते हुए कहा है कि केंद्र में कांग्रेस की सरकार बनने पर स्वामीनाथन कमीशन के अनुसार MSP (न्यूनतम समर्थन मूल्य) दिया जाएगा.

कांग्रेस की भारत जोड़ो न्याय यात्रा के लिए छत्तीसगढ़ पहुंचे राहुल गांधी ने कहा है, “देश में किसानों को जो मिलना चाहिए, वो उन्हें नहीं मिल रहा है. इसलिए किसान दिल्ली की तरफ जा रहे हैं, लेकिन उन्हें रोका जा रहा है, उनके ऊपर आंसू गैस के गोले दागे जे रहे हैं. किसान सिर्फ ये कह रहे हैं – हमारी मेहनत का फल हमें मिलना चाहिए.

आज ऐतिहासिक दिन है’

राहुल गांधी ने ‘एक्स’ पर पोस्ट कर कहा, ‘किसान भाइयों आज ऐतिहासिक दिन है! कांग्रेस ने हर किसान को फसल पर स्वामीनाथन कमीशन के अनुसार MSP की कानूनी गारंटी देने का फैसला लिया है. यह कदम 15 करोड़ किसान परिवारों की समृद्धि सुनिश्चित कर उनका जीवन बदल देगा. न्याय के पथ पर यह कांग्रेस की पहली गारंटी है.’



‘मणिपुर को बीजेपी ने जला दिया’

राहुल गांधी ने आगे कहा, ‘मणिपुर को बीजेपी ने जला दिया. हम आदिवासी क्षेत्रों में जाकर उनसे बात कर रहें हैं. चीन का सामान भारत मे बेचा जा रहा है. देश में महंगाई बढ़ती जा रही है. भारत जोड़ो यात्रा में हर प्रदेश के लाखों लोग आए हैं. हमें नफरत के बाजार में मोहब्बत की दुकान खोलनी है. हमारी कोशिश होती है हम हिंसा न फैलाएं. BJP के कार्यकर्ता नफरत फैला रहें है.’

दिल्ली में किसानों को रोकने के लिए लगे अवरोधक

बता दें कि न्यूनतम समर्थन मूल्य के लिए कानून बनाने की मांग पर संयुक्त किसान मोर्चा (अराजनीतिक) और किसान मजदूर मोर्चा ने ऐलान किया है कि किसान अपनी मांगों के समर्थन में दिल्ली कूच करेंगे. सोमवार (12 फरवरी) को केंद्रीय मंत्रियों के साथ  किसान नेताओं की बैठक जब बेनतीजा रही तो किसानों ने मंगलवार को दिल्ली में प्रदर्शन के लिए मार्च करना शुरू कर दिया. पुलिस ने शहर के सीमा बिंदुओं पर सुरक्षा के लिए कई चरणों में बैरिकेड लगाने के अलावा कंक्रीट ब्लॉक, लोहे की कीलें और कंटेनर की दीवारें खड़ी की हैं. जगह-जगह किसानों ने इसे पार करने की कोशिश की है, जिसकी वजह से पुलिस से तकरार हो रही है.

#कसन #परदरशन #क #बच #रहल #गध #न #जर #क #कगरस #क #पहल #गरट #बल #सवमनथन #कमशन #क #अनसर #दग #MSP


Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *