चिलचिलाती गर्मी से राहत पाने का ये तरीका है खतरनाक, कम करें AC का इस्तेमाल, वरना…

चिलचिलाती गर्मी से राहत पाने का ये तरीका है खतरनाक, कम करें AC का इस्तेमाल, वरना...

AC Side Effects : इस बार गर्मी बेतहाशा पड़ने वाली है. शुरुआत में ही इसकी झलक भी देखने को मिल रही है. बढ़ता तापमान सेहत को कई तरह से प्रभावित कर रहा है. इस मौसम में हेल्थ का खास ख्याल रखना चाहिए. उसे हाइड्रेट रखने के लिए लगातार पानी पीते रहना चाहिए. हालांकि, कई लापरवाहियां और कुछ चीजों का इस्तेमाल कई तरह के खतरे को बुलावा देता है. ऐसी ही एक चीज है एयर कंडीशनिंग यानी AC. इसका इस्तेमाल तेजी से बढ़ रहा है. इसमें रहना सेहत के लिए हानिकारक (Air Conditioner Side Effects) माना जाता है. जानिए एसी चलाने से क्या-क्या नुकसान हो सकते हैं…

 

एयर कंडीशनर का सेहत पर असर

हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक, चिलचिलाती गर्मी में एसी का इस्तेमाल भले ही राहत पहुंचाता है लेकिन अगर लगातार और लंबे समय तक इसका इस्तेमाल कर रहे हैं तो स्किन, आखें और कई अंगों को नुकसान हो सकता है. शोधकर्ता एसी को लेकर अलर्ट करते हैं. उनका कहना है कि एसी के इस्तेमाल से संक्रामक बीमारियों का खतरा बहुत ज्यादा रहता है. अगर एसी का इस्तेमाल कर भी रहे हैं तो कम करें और इसकी साफ-सफाई पर ज्यादा ध्यान दें. साथ ही कमरे में वेंटिलेशन की सही व्यवस्था करें.

 

एसी के साइड इफेक्ट्स नंबर-1

गर्मी में शरीर को हाइड्रेट रखकर आप कई बीमारियों से बच सकते हैं. एयर कंडीशनर का सबसे बड़ा साइड इफेक्ट यह है कि हवा में नमी को कम कर डिहाइड्रेशन का खतरा बढ़ा सकता है. दरअसल, एसी की ठंडक में रहने पर पानी भी लोग कम पीते हैं. इसकी वजह से हवा भी ड्राई हो जाती है, जिससे डिहाइड्रेशन का रिस्क बढ़ सकता है.

 

एसी के साइड इफेक्ट्स नंबर-2

एयर कंडीशनर में ज्यादा समय बिताने से आंखों और त्वचा को गंभीर नुकसान पहुंच सकता है. एसी की हवा की वजह से स्किन अपनी नमी खोने लगती है. ड्राईनेस और परत बनने लगती है. एसी के ज्यादा इस्तेमाल से आंखों में सूखापन भी बढ़ता है. इसकी वजह से ड्राई आइज की समस्या होने लगती है. आंखों के लिए गंभीर खतरा भी पैदा हो सकता है.

 

एसी के साइड इफेक्ट्स नंबर-3

एयर कंडीशनर श्वसन तंत्र को भी बुरी तरह प्रभावित कर सकता है. ऐसे लोग जिन्हें पहले से ही सांस की समस्या है, उन्हें भी दिक्कतें होने लगती हैं. उनमें ठंडी और शुष्क हवा वायुमार्ग में जलन जैसी समस्याएं हो सकती हैं. इसकी वजह से खांसी, छींक और गले में परेशानी हो सकती है. एलर्जी या अस्थमा के मरीजों के लिए एयरकंडिशनिंग हवा हानिकारक हो सकती है.

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator

#चलचलत #गरम #स #रहत #पन #क #य #तरक #ह #खतरनक #कम #कर #क #इसतमल #वरन..

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *