जानें किस बीमारी से बचाव के लिए लगती है HPV वैक्सीन, आजकल क्यों चर्चा में है

जानें किस बीमारी से बचाव के लिए लगती है HPV वैक्सीन, आजकल क्यों चर्चा में है
Spread the love

HPV Vaccine : 1 फरवरी को अंतरिम बजट पेश करते हुए वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने 9 से लेकर 14 साल की लड़कियों के लिए मुफ्त सर्वाइकल कैंसर की वैक्सीन लगाने का ऐलान किया, इसके अगले ही दिन फेक खबर आई कि एक्ट्रेस और मॉडल पूनम पांडेय की मौत सर्वाइकल कैंसर (cervical cancer) से हो गई. तब से  HPV वैक्सीन चर्चा में बनी हुई है. इसे लेकर खूब सारे सवाल सामने आ रहे हैं. ऐसे में आइए जानते हैं क्या है ये एचपीवी वैक्सीन और इससे क्या फायदे मिल सकते हैं…

 

एचपीवी वैक्सीन किस कैंसर में कारगर

एचपीवी वैक्सीन, ह्यूमन पेपिलोमावायरस से होने वाले संक्रमण को रोकने में मदद करती है. एचपीवी वैक्सीन महिलाओें में होने वाले जानलेवा सर्वाइकल कैंसर से बचाव का सबसे कारगर उपाय माना जाता है. सर्वाइकल कैंसर जो कि सर्विक्स में कोशिकाओं की अनियंत्रित वृद्धि की वजह से होता है. बता दें कि सर्विक्स गर्भाशय का निचला हिस्सा होता है, जो वैजाइना से जुड़ता है. यह एक ऐसा कैंसर है, जो महिलाओं की मौत का प्रमुख कारणों में से एख है. भारतीय महिलाओं में होने वाले सभी कैंसर में करीब 6 से 29 प्रतिशत तक मामले सर्वाइकल कैंसर के होते हैं।.

 

एचपीवी वैक्सीन कितनी मददगार

हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक, एचपीवी वैक्सीन सर्वाइकल कैंसर के अलावा एनल, सेक्स और ऑरोफरीन्जियल कैंसर के खतरे को कम करने में सहायक हो सकती है. इन कैंसर से हर साल लाखों मौत हो जाती हैं. ऐसे में अगर समय पर एचपीवी वैक्सीन लगवा लिया जाए तो इस कैंसर के खतरे को कम किया जा सकता है.

 

एचपीवी वैक्सीन का इन डायरेक्ट लाभ भी है

हेल्थ एक्सपर्ट्स का कहना है कि सर्वाइकल कैंसर बड़ा खतरा बनकर उभर रहा है. जब आबादी के एक बड़े हिस्से में एचपीवी के खिलाफ वैक्सीन लगता है तो उन्हें भी इसका लाभ मिल सकता है, जिन्हें बढ़ती उम्र या किसी बीमारी की वजह से यह टीका नहीं लग सकता है. यह इनडायरेक्ट तौर पर संक्रमण से सुरक्षा देने का तरीका भी हो सकता है. एचपीवी वैक्सीनेशन के लिए एक बार डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

 

ये भी पढ़ें

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator

#जन #कस #बमर #स #बचव #क #लए #लगत #ह #HPV #वकसन #आजकल #कय #चरच #म #ह


Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *