मीठा खाने के बाद तुरंत पी रहे पानी तो हो जाएं सावधान, जानें कारण और नुकसान

मीठा खाने के बाद तुरंत पी रहे पानी तो हो जाएं सावधान, जानें कारण और नुकसान

Sweet Facts: जब भी हम मीठा खाते हैं तो उसके तुरंत बाद प्यास लग जाती है. क्या आपने कभी सोचा है कि आखिर ऐसा क्यों होता है. क्या यह किसी बीमारी का संकेत है या फिर यूं ही शरीर को पानी की जरूरत महसूस होती है. अगर मीठा (Sweet) खाने के तुरंत बाद पानी पीना हानिकारक है तो आखिर कितनी देर बाद पानी पीना चाहिए या फिर मीठा खाने के बाद प्यास को कैसे कम किया जाए. आइए हेल्थ एक्सपर्ट्स से जानते हैं, इन सभी सवालों के जवाब…

 

मीठा खाने के बाद तुरंत क्यों लगती है प्यास

हेल्थ एक्सपर्ट्स का कहना है कि मीठा खाने के बाद अगर प्यास लग रही है तो इसका मतलब है कि ब्लड शुगर का बढ़ जाना. दरअसल, जब आप कोई भी मीठी चीज खाते हैं तो यह सबसे पहले पेट में जाता है और फिर ब्लड सर्कुलेशन में पहुंचता है. जब खून में शुगर पहुंचता है तो कोशिकाओं में मौजूद पानी को सोखने लगता है. ऐसे में कोशिकाओं का पानी खून में जाने लगता है ताकि ब्लड में शुगर का बैलेंस बना रहे. जैसे-जैसे कोशिकाओं से पानी कम होने लगता है, वैसे-वैसे कोशिकाएं दिमाग को केमिकल सिग्नल्स भेजती हैं कि अब पानी की जरूरत है. इसी के चलते प्यास महसूस होने लगती है.

 

मीठा खाने के बाद लगे प्यास तो क्या करें

हेल्थ एक्सपर्ट के अनुसार, अगर मीठा खाने के तुरंत बाद तेज प्यास लगे तो किसी तरह के ड्रिंक नहीं पीने चाहिए. इसकी बजाय आप एक गिलास पानी पी सकते हैं. मीठा खाने के बाद अगर आप कोई भी ड्रिंक पीते हैं तो उसके कई साइड इफेक्ट्स देखने को मिल सकते हैं. इससे ज्यादा कैलोरी शरीर में पहुंचेगी और सेहत (Health) को कई नुकसान हो सकते हैं.

 

मीठा खाने के बाद प्यास को कम करने के उपाय

1. मीठा खाने के तुरंत बाद अगर कुछ नमकीन खाते हैं तो प्यास कम लगेगी.

2. मीठा खाने के तुरंत बाद पानी से कुल्ला करें.

3. चॉकलेट और टॉफी के साथ पानी की बजाय फ्रूट्स का सेवन करें.

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator

#मठ #खन #क #बद #तरत #प #रह #पन #त #ह #जए #सवधन #जन #करण #और #नकसन

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *