आधा हो जाएगा बिजली का बिल! बस अपनाने होंगे ये 5 तरीके, चौथा काम है सबसे जरूरी

आधा हो जाएगा बिजली का बिल! बस अपनाने होंगे ये 5 तरीके, चौथा काम है सबसे जरूरी

नई दिल्ली. भारतीय घरों में जब तक कम से कम ठंड का मौसम न आ जाए. तब तक बिजली का बिल ज्यादा आता ही रहता है. इसकी बड़ी वजह ये है कि इस दौरान फ्रिज, एसी और कूलर का इस्तेमाल जारी रहता है. साथ ही इन अप्लायंसेज मौसम में गर्मी और उमस होने की वजह से ज्यादा मेहनत भी करनी होती है, जिससे बिल ज्यादा ही आता रहता है. हालांकि, हम आपको यहां कुछ टिप्स बताने जा रहे हैं, जिससे आपको बिजली बिल कम करने में मदद मिलेगी.

5-स्टार BEE रेटिंग वाले अप्लायंस खरीदें
ब्यूरो ऑफ एनर्जी एफिशिएंसी (BEE) मैन्युफैक्चरर्स के लिए अप्लायंस की एनर्जी एफिशिएंसी को डिफाइन करने के लिए एक वॉलंटरी मेथड के तौर पर बीईई स्टार लेबल जारी करता है. अगर आप 3 से 5 स्टार रेटिंग वाला अप्लायंस खरीदेंगे तो आपको ज्यादा बिजली बचाने में मदद मिलेगी.

LED बल्ब में स्विच करें
अगर आपके घर में अभी भी ज्यादातर लाइट्स CFLs और बल्ब हैं तो उनकी जगह आप LED बल्ब लगा सकते हैं. ये बिजली भी बचाते हैं और इनकी ब्राइटनेस भी काफी अच्छी होती है.

ये भी पढ़ें: 6 साल तक पुराना नहीं होगा OnePlus का ये धाकड़ फोन, कंपनी ने किया खास ऐलान, पहली बार हुआ कुछ ऐसा

BLDC फैन्स लगाएं
आपने बीएलडीसी फैन्स के बारे में सुना होगा. इन एनर्जी-एफिशिएंट फैन्स की लोकप्रियता बढ़ रही है. इसका श्रेय उनके ब्रशलेस डायरेक्ट करंट मोटर्स (बीएलडीसी) को जाता है, जो डायरेक्ट करंट इलेक्ट्रिसिटी पर काम करते हैं. ये पंखे नॉर्मल इंडक्शन मोटर बेस्ड फैन्स की तुलना में 60% तक बिजली बचाने में आपकी मदद कर सकते हैं.

एसी को 24 डिग्री पर चलाएं
घरों में चलने वाला एसी बिजली बिल में सबसे ज्यादा योगदान करने वाले अप्लायंस में से एक होता है. उमस और गर्मी में एसी के ज्यादा इस्तेमाल से बिजली का बिल भी ज्यादा आता है. हालांकि, आप एसी को हर वक्त 24 डिग्री सेल्सियस पर चलाकर एनर्जी कॉस्ट को कम कर सकते हैं. क्योंकि ये कमरे को ठंडा रखने और एनर्जी सेव करने के लिए आइडियल टेम्परेचर है.

इन्वर्टर कंप्रेसर वाले अप्लायंस इस्तेमाल करें
आज कल इन्वर्टर टेक्नोलॉजी वाले एसी और फ्रिज बाजार में मिलते हैं. बिजली बचाने के लिए इन्हें खरीदना ज्यादा बेहतर होता है. इन्वर्टर कंप्रेसर वाले डिवाइस अप्लायंस की कूलिंग या हीटिंग की मांग के आधार पर कंप्रेसर की स्पीड को एडजस्ट करके बिजली बचाने में मदद करते हैं. ये कंप्रेसर को एक वेरिएबल पर चलने की परमिशन देते हैं, जो ट्रेडिशनल अप्लायंस की तुलना में एनर्जी कंजप्शन को 25-50% तक कम कर सकते हैं.

Tags: Tech news, Tech Tricks

#आध #ह #जएग #बजल #क #बल #बस #अपनन #हग #य #तरक #चथ #कम #ह #सबस #जरर

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *