क्यों 80% तक चार्ज होकर रुक जाती है iPhone की चार्जिंग, सिर्फ ओवरहीटिंग नहीं, ये सेटिंग होती है असली कारण!

क्यों 80% तक चार्ज होकर रुक जाती है iPhone की चार्जिंग, सिर्फ ओवरहीटिंग नहीं, ये सेटिंग होती है असली कारण!

आईफोन की बैटरी को लेकर ज्यादातर लोगों की ये शिकायत रहती है कि इसकी बैटरी बहुत जल्दी खत्म हो जाती है. आईफोन यूज़र्स एक और बात से बहुत परेशान रहते हैं कि उनकी फोन चार्जिंग 80% के बाद रुक जाती है. आईफोन चार्ज होना बंद हो जाता है और लिखा हुआ आता है, ‘battery charging on hold’. इस बारे में हम से ज्यादातर लोगों को ये जानकारी है कि ऐसा गर्मी के कारण हो जाता है. बैटरी जब बहुत हीट हो जाती है तो चार्जिंग रुक जाती है. लेकिन आपको ये जानना जरूरी है कि ऐसा सिर्फ ओवरहीटिंग की वजह से ही नहीं होता है. इसके और भी कई कारण हो सकते हैं जिसके चलते चार्जिंग 80% पर रुक जाती है.

ऐपल अपने ब्लॉग में बताता है कि अगर फोन की चार्जिंग रुक जाती है तो देख लें कि आपने फोन को उसी ओरिजिनल चार्जर के साथ लगाया है जो फोन के साथ ओरिजिनल बॉक्स के साथ दिया गया हो.

ये भी पढ़ें- AC में मिलता है एक सीक्रेट बटन, खास बारिश में आता है काम, 99% लोग कभी नहीं देते इसपर ध्यान

इसके अलावा ये भी देख लें कि फोन वॉल पावर सॉकेट, कंप्यूटर, या ऐपल के पावर एसेसरीज़ के साथ ही कनेक्ट किया गया हो.

इसके अलावा अपने डिवाइस के नीचे चार्जिंग पोर्ट से कचरे को साफ कर दें, फिर अपने चार्जिंग केबल को अपने डिवाइस में मजबूती से प्लग करें.

ये भी पढ़ें- जियो ने दी खुशखबरी, मात्र 175 रु में दे रहा है फ्री OTT सब्सक्रिप्शन, नेटफ्लिक्स का पैक भी खूब सस्ता

इस सेटिंग की वजह से भी 80% रुकती है चार्जिंग
iOS 13 और बाद के डिवाइस में Optimised बैटरी चार्जिंग का इस्तेमाल करके आपका iPhone आपके डेली चार्जिंग रूटीन को समझने के लिए ऑन-डिवाइस मशीन लर्निंग का इस्तेमाल करता है. तो अगर आपका फोन 80% चार्ज होने पर हमेशा रुक जाता है तो हो सकता है कि फोन की सेटिंग में Optimised Battery Charging ऑप्शन एनेबल हो.

चार्ज करते समय आपका iPhone थोड़ा गर्म हो सकता है. बैटरी लाइफ बढ़ाने के लिए, बहुत गर्म होने पर फोन का सॉफ्टवेयर चार्जिंग को 80% से ऊपर नहीं जाने देता है. टेम्प्रेचर कम होने पर आपका iPhone फिर से चार्ज होने लगेगा. अपने iPhone और चार्जर को ठंडी जगह पर ले जाने की कोशिश करें.

Tags: New Iphone, Tech Knowledge, Tech Tricks

#कय #तक #चरज #हकर #रक #जत #ह #iPhone #क #चरजग #सरफ #ओवरहटग #नह #य #सटग #हत #ह #असल #करण

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *