बहुत कम लोग जानते हैं WhatsApp के डिलीट किए गए मैसेज देखने की ये ट्रिक, नहीं पड़ती किसी ऐप की जरूरत, आसान है तरीका

बहुत कम लोग जानते हैं WhatsApp के डिलीट किए गए मैसेज देखने की ये ट्रिक, नहीं पड़ती किसी ऐप की जरूरत, आसान है तरीका

नई दिल्ली. WhatsApp का इस्तेमाल दुनियाभर में किया जाता है. खासतौर पर कोरोना महामारी के बाद से लोग इसे ऑफिस के कामों के लिए भी बड़ी संख्या में इस्तेमाल करने लगे हैं. इससे आसानी से मैसेज, फोटो और वीडियो शेयर किए जाते हैं. ऐप में कॉलिंग और वीडियो कॉलिंग की भी सुविधा मिलती है. ऐसे में प्राइवेसी भी एक बड़ी चिंता रहती है. इसे ही ध्यान में रखकर ऐप में काफी सारे प्राइवेसी बेस्ड फीचर भी दिए जाते हैं. ऐसा ही एक फीचर डिलीट फॉर एवरीवन का है. इससे रिसीवर और सेंडर दोनों के चैट से मैसेज डिलीट हो जाते हैं.

लेकिन, इससे डिलीट किए गए मैसेज का ट्रेस रह जाता है, जिससे ये पता चल जाता है कि कुछ मैसेज भेजकर डिलीट किए गए हैं. काफी लोग ऐसे में जानने कि कोशिश करते हैं कि आखिर कौन से मैसेज डिलीट किए गए हैं. इसके लिए कुछ थर्ड पार्टी ऐप्स हैं, लेकिन उनका इस्तेमाल खतरनाक हो सकता है. इसलिए हम आपको यहां एंड्रॉयड फोन्स में मिलने वाले एक इन-बिल्ट फीचर के बारे में बताने जा रहे हैं, जिससे डिलीट किए गए मैसेज को पढ़ा जा सकता है.

ये भी पढ़ें: 10 हजार से कम में मिल रहा है ये धांसू 5G फोन, बड़ी बैटरी के साथ मिलता है 50MP कैमरा, यहां है डील

सबसे पहले बता दें कि इससे केवल डिलीट किए गए टेक्स्ट मैसेज को ही चेक किया जा सकता है. ये फीचर फोटो या ऑडियो मैसेज के लिए काम नहीं आता . साथ ही ये फीचर एंड्रॉयड 11 और इससे ऊपर के एंड्रॉयड वर्जन में ही मिलता है.

ऐसे पढ़ें डिलीट किए गए मैसेज:

  • सबसे पहले फोन ओपन करें और फोन की सेटिंग में जाएं.
  • फिर Notifications पर टैप करें.
  • इसके बाद More Settings पर जाएं.
  • फिर Notifications History पर जाएं.
  • फिर स्क्रीन में नजर आ रहे टॉगल को ऑन कर दें.

इस फीचर को ऑन करने के बाद जब इस फिर से Nnotifications से होते हुए Notifications History पर जाएंगे. तो आपको 24 घंटे के भीतर डिलीट किए गए मैसेज दिख जाएंगे.

Tags: Tech news, Tech Tricks, Whatsapp

#बहत #कम #लग #जनत #ह #WhatsApp #क #डलट #कए #गए #मसज #दखन #क #य #टरक #नह #पडत #कस #ऐप #क #जररत #आसन #ह #तरक

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *