हार्ट डिजीज से बचा सकती हैं डायबिटीज की दवाएं? उबली चीजे

health tips 5 most common myths about heart disease know facts in hindi Myths vs Facts : हार्ट डिजीज से बचा सकती हैं डायबिटीज की दवाएं? माइनर हार्ट अटैक का नहीं होता ज्यादा असर? जानें सच

Heart Health Myths : हार्ट हमारे शरीर के सबसे जरूरी अंगों में से एक है. अगर हार्ट न हो लाइफ खत्म हो जाएगी. यह खून को शुद्ध करता है और उसे पंप कर शरीर के हर अंग तक पहुंचाता है. हार्ट में खून धमनियों के जरिए पहुंचता है और फिर रक्त वाहनियों से बाकी अंगों तक. इसलिए धमनियों का हेल्दी रहना बेहद जरूरी है.

आजकल खराब जीवनशैली और गलत खानपान की वजह से ज्यादातर लोग हार्ट से जुड़ी किसी न किसी परेशानी से जूझ रहे हैं. उन्हें हार्ट अटैक, कार्डिएक अरेस्ट, हार्ट फेल्योर और स्ट्रोक जैसे खतरे हैं. हार्ट डिजीज को लेकर लोगों में कई कंफ्यूजन और सोशल मीडिया के जमाने में कई मिथ भी है, जिसे सच मानकर लोग खुद की सेहत को नुकसान पहुंचा रहे हैं. हार्ट से जुड़ी 5 अफवाहों पर कभी यकीन नहीं देना चाहिए…

हार्ट को लेकर 5 मिथ्स

Myth : हार्ट की जांच 40 की उम्र के बाद ही करवानी चाहिए

Fact : अक्सर लोगों को कहते हुए सुना होगा कि हार्ट की बीमारी 40 की उम्र के बाद ही होती है, इसलिए पहले इसकी जांच कराने का कोई मतलब नहीं है. अमेरिकन हार्ट एसोसिएशन के मुताबिक, हर किसी को 20 की उम्र से ही कोलेस्ट्रॉल की जांच करानी चाहिए. 9 साल के बच्चों को भी लिपिड प्रोफाइल टेस्ट की जरूरत पड़ती है. आजकल कम उम्र में लोग हार्ट की परेशानियों से जूझ रहे हैं, ऐसे में इस बात पर यकीन न करें.

Myth : चेस्ट पेन मतलब हार्ट डिजीज है

Fact :  दिल में दर्द हार्ट डिजीज का एकमात्र संकेत नहीं है. इसके अलावा जबड़े और गर्दन में दर्द भी हार्ट अटैक आने के लक्षण हो सकते हैं. बिना किसी लक्षण के भी हार्ट अटैक आने का खतरा रहता है, इसलिए हमेशा अलर्ट रहना चाहिए.

Myth : डायबिटीज की दवा से दिल सुरक्षित रहता है

Fact :डायबिटीज और हार्ट से जुड़ी समस्याएं एक-दूसरे से जुड़ी हुई हैं. डायबिटीज की बहुत सी प्रॉब्लम्स हार्ट डिजीज के भी रिस्क हैं. डायबिटीज की दवा ब्लड शुगर को कंट्रोल करती है और हार्ट डिजीज के खतरे को भी कम कर सकती है लेकिन यह पूरी तरह हार्ट की सुरक्षा करें, इसमें कोई सच्चाई नहीं है.

Myth : हार्ट समस्याओं में सिर्फ उबली चीजें खानी चाहिए

Fact : हार्ट के मरीज को हर कोई यही सलाह देता है कि उबली हुई चीजें ही खाएं. तेल, मसाला, नमक से दूर रहे. हार्ट की समस्या होने पर सैचुरेटेड फैट, हाइड्रोजेनेटेड फैट और ट्रांस फैट खाना बंद कर देना चाहिए लेकिन इसका मतलब ये नहीं कि सिर्फ उबली चीजों का ही सेवन करें.

Myth : छोटा हार्ट अटैक कुछ बिगाड़ नहीं सकता है

 

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator

#हरट #डजज #स #बच #सकत #ह #डयबटज #क #दवए #उबल #चज

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *