21 june world top 6 places to celebrate the longest day of 2024 summer solstice

21 june world top 6 places to celebrate the longest day of 2024 summer solstice Summer Solstice : दुनिया की वो खास जगहें, जहां जबरदस्त तरीके से मनाया जाता है साल का सबसे लंबा दिन

Longest Day of 2024 : 21 जून साल का सबसे लंबा दिन होता है.यह दिन सबसे बड़ा होता है. दिल्ली में 13 घंटे 58 मिनट और 01 सेकेंड यानी करीब 14 घंटे का दिन होता है. यह दिन खासकर उन देशों या हिस्सों के लोगों के लिए सबसे लंबा होता है, जो भूमध्यरेखा (Equator) के उत्तरी हिस्से में हैं.

इसमें रूस, उत्तरी अमेरिका, यूरोप, एशिया और आधा अफ्रीका आते हैं. इस दिन को दुनिया में कई जगहों पर धूमधाम से सेलिब्रेट किया जाता है. इसे ग्रीष्म संक्रांति (Summer Solstice) के तौर पर मनाते हैं. आज हम आपको दुनिया के उन टॉप 6 जगहों के बारें में बताने जा रहे हैं, जहां इस दिन को बेहद खास तरीके से मनाया जाता है…

1. एंकोरेज (अलास्का)
यहां साल के सबसे लंबे दिन में 22 घंटे सूरज की रोशनी रहती है. एंकरेज सिटी में एक खास ग्रीष्म संक्रांति फेस्टिवल आयोजित की जाती है. यह इतना भव्य होता है कि दुनियाभर से टूरिस्ट इसमें शामिल होने पहुंचते हैं.

2. स्टोनहेंज (यूनाइटेड किंगडम)
हर साल बड़ी संख्या में Summer Solstice सेलिब्रेट करने स्टोनहेंज के ऐतिहासिक जगहों पर जुटते हैं. जहां सूर्योदय के दौरान, सूर्य की किरणें सीधे पत्थरों के बीच से होकर चमकती हैं. यह काफी अद्भुत होता है.

3. स्टॉकहोम (स्वीडन)
स्टॉकहोम आइलैंड ग्रुप पर इस दिन का खास अंदाज में सेलिब्रेट किया जाता है. यह स्वीडन में मनाए जाने वाले सबसे प्रमुख और खास फेस्टिवल्स में से एक है. इस दिन लोग पारंपरिक और सांस्कृतिक इवेंट्स का हिस्सा बनते हैं और उनकी मस्ती देखने लायक होती है.

4. गीजा (मिस्र)
गीजा में 21 जून का दिन बेहद खास होता है. इस दिन जब सूर्य दो बेहद फेमस पिरामिडों के बीच में डूबता है तो वहां की खूबसूरती देखने लायक होती है. कुछ लोगों का मानना है कि पिरामिडों का निर्माण खगोलीय घटना को और भी ज्यादा सुंदर बनाने के लिए ही किया गया था. यहां बड़ी संख्या में लोग जुटकर इस दिन को एंजॉय करते हैं.

5. ग्रीनलैंड
गर्मी के मौसम का वेलकम ग्रीनलैंड में काफी स्पेशल होता है. यहां देशभर में कई इवेंट आयोजित किए जाते हैं. कई सांस्कृतिक प्रोग्राम और पार्टियां होती हैं. जब सूरज की रोशनी बर्फ से ढकी बर्फ पर पड़ती है, तब वहां आए लोगों का दिल मचल उठता है. खूबसूरती किसी अजूबे से कम नहीं होती है.

6. ओटावा (कनाडा) 
ग्रीष्म संक्रांति मनाने में कनाडा भी पीछे नहीं है. यहां गर्मी की शुरुआत खास तरीके से सेलिब्रेट की जाती है. ओटावा के फेस्टिवल्स तो पूरी दुनिया में ही फेसम है. इस त्योहार में देश का गौरव दिखाई देता है. 5 दिनों तक चलने वाले इस सेलिब्रेशन की गजब धूम होती है. बड़ी संख्या में लोग इसका हिस्सा बनते हैं.

यह भी पढ़ें: Disease X: क्या है डिजीज X जिसे डॉक्टर बता रहे हैं कोरोना महामारी से 20 गुना ज्यादा पॉवरफुल, इस तरह करें बचाव

#june #world #top #places #celebrate #longest #day #summer #solstice

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *