Smartphone charge without charger scientists created special strip mix it up with your sweat

Smartphone charge without charger scientists created special strip mix it up with your sweat चार्जर को कहेंगे बाय-बाय! पसीने से ही चार्ज होने लगेगा फोन, वैज्ञानिकों ने बनाई खास डिवाइस

Smartphone Without Charger: स्मार्टफोन के आने से हमारी जिंदगी बेहद आसान हो गई है. अब एक झटके में सारा काम हो जाता है. बैंक हो या फिर शॉपिंग, हर काम घर बैठे ही हो जाता है. अगर आपसे ये कहें कि आप अपने मोबाइल फोन को सिर्फ टच करने से चार्ज कर पाएंगे, तो चौंकिएगा मत. दरअसल, ये सच है. कुछ साल पहले वैज्ञानिकों ने ऐसी डिवाइस को बनाया था, जिससे आप उंगलियों से फोन को चार्ज कर सकते हैं. इस डिवाइस को कैलिफोर्निया में बनाया गया था. खास बात ये है कि इसमें पसीने से बिजली पैदा होती है. ये डिवाइस अपनी चर्चा में क्यों है, जानते हैं. 

डेली मेल की खबर के मुताबिक, इस डिवाइस को कैलिफोर्निया यूनिवर्सिटी की एक टीम ने तैयार किया है. इस डिवाइस को अगर आप सोते समय पहनेंगे तो यह पसीने से बिजली पैदा करेगी. उसी बिजली से स्मार्टफोन या स्मार्टवॉच आसानी से चार्ज हो जाएंगे. टीम का कहना है कि 10 घंटे उंगली पर पहनने पर यह 24 घंटे तक फोन को चार्ज कर सकेगी. 

3 हफ्ते तक पहनना जरूरी

इस डिवाइस से फोन को चार्ज करना आसान नहीं है. रिसर्च टीम के मुताबिक, इस स्ट्रिप को उंगली पर अटैच किया जा सकता है. ये सोते समय बिजली पैदा करेगी. लगातार तीन हफ्ते तक इसे पहनने के बाद इससे फोन चार्ज किया जा सकता है. इसकी कैपेसिटी बढ़ाने पर अभी काम चल रहा है. 

कैसा दिखती है ये डिवाइस

दरअसल, ये डिवाइस एक पतली, लचीली पट्टी है जिसे प्लास्टर की तरह उंगलियों के चारों ओर लपेटा जा सकता है. कार्बन फोम इलेक्ट्रोड का एक पैडिंग पसीने को सोकता है और फिर इसे बिजली में परिवर्तित करता है. जब पसीने से हाथ गिला होता है या पट्टी पर दबाव पड़ता है तो यह बिजली पैदा करती है. इस डिवाइस को आए तीन साल हो गए हैं. अब देखना होगा कि ये मार्केट में कब लाया जाता है. 

ये भी पढ़ें-

Digital Arrest: टेंशन में इस राज्य के लोग! ‘डिजिटल अरेस्ट’ का हो रहे शिकार, ऐसे फंसाते हैं साइबर ठग

#Smartphone #charge #charger #scientists #created #special #strip #mix #sweat

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *