Assembly Elections 2023 Congress On INDIA Alliance Says Aam Aadmi Party Big Challenge Rather Than Samajwadi Party 

Assembly Elections 2023 Congress On INDIA Alliance Says Aam Aadmi Party Big Challenge Rather Than Samajwadi Party 

Elections 2023: विपक्षी गठबंधन ‘इंडियन नेशनल डेवलपमेंटल इन्क्लूसिव अलायंस’ (I.N.D.I.A) में पैदा हुए मतभेद के बीच कांग्रेस के सूत्रों ने मंगलवार (7 नवंबर) को कहा कि 5 राज्यों के विधानसभा चुनावों के नतीजे इस गठबंधन के घटक दलों को आपस में जोड़ने के लिए ‘फेविकोल’ का काम करेंगे. 

सूत्रों ने यह भी कहा कि इन राज्यों में चुनाव प्रचार थमने के बाद ‘इंडिया’ गठबंधन के घटक दलों के बीच सीटों के तालमेल और अन्य मुद्दों को लेकर बातचीत आरंभ होगी. 

कांग्रेस के एक वरिष्ठ नेता ने यह भी कहा कि पार्टी अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार से बात की है और आने वाले दिनों में वह समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष अखिलेश यादव से भी बातचीत कर सकते हैं. 

उन्होंने इस बात पर भी जोर दिया कि ‘इंडिया’ गठबंधन का गठन सिर्फ 2024 के लोकसभा चुनाव के लिए हुआ है. जनता दल (यूनाइटेड) के प्रमुख नीतीश कुमार ने पिछले दिनों ‘इंडिया’ गठबंधन की सक्रियता में कमी के लिए कांग्रेस को जिम्मेदार ठहराते हुए कहा था कि देश के सबसे बड़े विपक्षी दल की विधानसभा चुनावों में ज्यादा दिलचस्पी है. 

कांग्रेस को चुनावी सभा में अख‍िलेश यादव ने बताया था ‘चालू पार्टी’ 

मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव में सीटों का तालमेल नहीं हो पाने को लेकर कांग्रेस के कुछ नेताओं और अखिलेश यादव के बीच तीखी बयानबाजी देखने को मिली है. यादव ने पिछले दिनों एक चुनावी सभा में कांग्रेस को ‘चालू पार्टी’ करार दिया. 

अखिलेश यादव के इस्‍तेमाल शब्दों पर कांग्रेस को आपत्‍ति
 
नीतीश और अखिलेश के बयानों के बारे में पूछे जाने पर कांग्रेस के एक प्रमुख नेता ने कहा, ”नीतीश कुमार ने जो कहा है कि वो अपनी जगह ठीक है क्योंकि वह चाहते हैं कि जल्द गठबंधन हो. लेकिन अखिलेश यादव ने हल्के शब्दों का इस्तेमाल किया है जो उन्हें नहीं करना चाहिए था.” 

उनका कहना था, ” कांग्रेस अध्‍यक्ष खरगे ने नीतीश कुमार से फोन पर बात की है. मुझे लगता है कि वह बहुत जल्द अखिलेश यादव और रामगोपाल यादव से बातचीत करेंगे.” नेता ने कहा, ”यह एकदम स्पष्ट होना चाहिए कि यह गठबंधन सिर्फ लोकसभा चुनाव के लिए है, विधानसभा चुनाव के लिए नहीं है.” 

आम आदमी पार्टी के साथ गठबंधन बड़ी चुनौती

‘इंडिया’ गठबंधन में कुछ घटक दलों के साथ कांग्रेस की तल्खी से जुड़े सवाल पर पार्टी के वरिष्ठ नेता ने कहा, ”आम आदमी पार्टी के साथ गठबंधन हमारे लिए बड़ी चुनौती है, क्योंकि हमारी पंजाब इकाई इसके पुरजोर विरोध में है. समाजवादी पार्टी के साथ गठबंधन इतनी बड़ी चुनौती नहीं है.” 

व‍िधानसभा चुनावों में जीत हासिल करना गठबंधन मजबूती को जरूरी 

उनके अनुसार, ”ये विधानसभा चुनाव हमारे लिए बहुत महत्वपूर्ण हैं. हमें पूरी उम्मीद है कि हम इन चुनावों में जीत हासिल करेंगे. यह ‘इंडिया’ गठबंधन के लिए मजबूती के लिए भी जरूरी है…ये चुनाव नतीजे गठबंधन के दलों को आपस में जोड़ने के लिए फेविकोल का काम करेंगे.” 

यह भी पढ़ें: अखिलेश यादव के बाद उमर अब्दुल्ला ने उठाए सवाल, ‘I.N.D.I.A को विधानसभा चुनाव में सीट शेयरिंग नहीं करनी थी तो…’

 

#Assembly #Elections #Congress #INDIA #Alliance #Aam #Aadmi #Party #Big #Challenge #Samajwadi #Party

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *