Adani Green Energy become first company in country to surpass the mark of 10000 MW of renewable energy

Adani Green Energy become first company in country to surpass the mark of 10000 MW of renewable energy

Adani Green Energy Milestone: अडानी ग्रीन एनर्जी लिमिटेड (एजीईएल) ने आज भारत के रिन्यूएबल एनर्जी के क्षेत्र में बड़ा मुकाम हासिल किया है और अडानी ग्रुप ने इस उपलब्धि पर खुशी जताई है. अडानी ग्रीन एनर्जी लिमिटेड (एजीईएल) 10 हजार मेगावाट से ज्यादा रिन्यूएबल एनर्जी का प्रोडक्शन करने वाली भारत की पहली कंपनी बन गई है. आज बुधवार को कंपनी की ओर से यह जानकारी दी गई.

दुनिया की सबसे बड़ी रिन्यूएबल एनर्जी परियोजना डेवलप कर रही AGEL

अडानी ग्रीन एनर्जी गुजरात के कच्छ के खावड़ा में बंजर भूमि पर 30 हजार मेगावाट बिजली के उत्पादन के लिए दुनिया की सबसे बड़ी रिन्यूएबल एनर्जी परियोजना डेवलप कर रही है. 538 वर्ग किलोमीटर की इस प्रोजेक्ट का साइज पेरिस के आकार से पांच गुना और लगभग मुंबई शहर जितना बड़ा है.

अडानी ग्रुप के चेयरमैन गौतम अडानी ने क्या कहा

अडानी ग्रुप के चेयरमैन गौतम अडानी ने कहा, “हमें रिन्यूएबल एनर्जी के क्षेत्र में भारत का पहला ‘दस हजारी’ होने पर गर्व है.”

अडानी ग्रुप के संस्थापक और चेयरमैन ने कहा, “एक दशक से भी कम समय में अडानी ग्रीन एनर्जी ने न केवल एक हरित भविष्य की कल्पना की है, बल्कि इसे साकार भी किया है. इस दिशा में आगे बढ़ते हुए 10 हजार मेगावाट स्वच्छ ऊर्जा (क्लीन एनर्जी) का उत्पादन करने की क्षमता हासिल की है.” इसमें 7393 मेगावाट सोलर एनर्जी, 1401 मेगावाट विंड पावर और 2140 मेगावाट विंड-सोलर हाइब्रिड एनर्जी शामिल है.

यह मील का पत्थर भारत की सबसे बड़ी और दुनिया की अग्रणी रिन्यूएबल एनर्जी कंपनियों में से एक एजीईएल और उसके साझेदारों की स्वच्छ ऊर्जा के प्रति प्रतिबद्धता का एक प्रमाण है, जो 2030 तक 45 हजार गीगावॉट रिन्यूएबल एनर्जी के लक्ष्य की ओर बढ़ रहे हैं. गौतम अडानी ने कहा, “यह उपलब्धि उस तेजी और पैमाने का प्रदर्शन है, जिस पर अडानी ग्रुप का लक्ष्य भारत को स्वच्छ, विश्वसनीय और एफोर्डेबल एनर्जी की ओर ले जाना है.”

एजीईएल की रिन्यूएबल एनर्जी से 5.8 मिलियन से ज्यादा घर होंगे रौशन

एजीईएल की ओर से उत्पादित 10,934 मेगावाट रिन्यूएबल एनर्जी से 5.8 मिलियन से ज्यादा घरों को बिजली मिलेगी. यह सालाना लगभग 21 मिलियन टन कार्बनडाईआक्साइड के उत्सर्जन को भी रोकेगा.

ये भी पढ़ें

Stock Market Updates: बाजार में गिरावट, सेंसेक्स गिरकर 73,757 पर खुला, निफ्टी 22385 पर ओपन

#Adani #Green #Energy #company #country #surpass #mark #renewable #energy

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *