Air Force One aircraft United States President Joe Biden Journalist Press pool

Air Force One aircraft United States President Joe Biden Journalist Press pool

Air Force One aircraft United States: अमेरिकी राष्ट्रपति के लिए दुनिया का सबसे सुरक्षित विमान बनाया गया है. इस विमान में सुरक्षा के साथ-साथ सभी प्रकार की सुख सुविधाओं का ध्यान रखा जाता है. खास विमान का नाम एयरफोर्स वन है. आपको जानकर हैरानी होगी कि करीब महीने भर पहले जो बाइडन ने एक लंबी यात्रा की थी. इस दौरान उनके साथ एक पत्रकारों का समूह भी मौजूद था. बाइडन का जब सफर समाप्त हुआ तो विमान से कुछ खास चीजें गायब थीं.  इस वाकये के बाद से प्रेस पूल को चेतावनी जारी की गई. अमेरिकी राष्ट्रपति के साथ एयरफोर्स वन में यात्रा करने वाले पत्रकारों के समूह को प्रेस पूल कहते हैं.

एयरफोर्स वन के अंदर क्या है खास व्यवस्था? 

एयरफोर्स वन के अंदर इस्तेमाल होने वाली हर चीजों पर एयरफोर्स वन का मुहर लगा रहता है. यहां राष्ट्रपति के साथ-साथ प्रत्रकारों के समूह का भी अच्छे से ख्याल रखा जाता है. विमान से जो चीजें गायब हो रही हैं. उसमें टॉवेल से लेकर तकिए के कवर, चम्मच, प्लेट और चादरें शामिल हैं. 

बताया जा रहा है कि एयरफोर्स वन में जिन प्लेटों पर लोग खाना खाते हैं. वह सोने की नक्काशी से बनी हुई है. इन प्लेटों की संख्या भी काफी तेजी से कम हो रही है. मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक हर यात्रा के बाद विमान में मौजूद सामानों की संख्या कम हो रही है, जो चिंता का विषय बन गई है.

वाइट हाउस करसपॉन्डेंट एसोसिएशन ने जारी किया वॉर्निंग 

एयरफोर्स वन में लगातार गायब हो रही चीजों को ध्यान में रखते हुए वाइट हाउस करसपॉन्डेंट एसोसिएशन की तरफ से वॉर्निंग ईमेल जारी किया गया है. यहां उन पत्रकारों को चेतावनी दी गई है जो अमेरिकी राष्ट्रपति के साथ यात्रा करते हैं. 

अमेरिकी मीडिया में छपी खबर

एयरफोर्स वन में यात्रा करने वाले पत्रकारों को लेकर जारी किए गए चेतवानी को अमेरिकी मीडिया ने प्रमुखता से छापा है. द पॉलिटिको में छपी खबर के मुताबिक एयरफोर्स वन ने खुद माना है कि उनकी सामानों में लगातार कमी दर्ज की जा रही है. यही नहीं सामानों को वापिस करने की अपील भी की गई है. 

यह भी पढ़ें- भारतीय नौसेना ने पाकिस्तानियों की बचाई जान तो पाकिस्तानी एक्सपर्ट ने क्या कह दिया, वीडियो वायरल

#Air #Force #aircraft #United #States #President #Joe #Biden #Journalist #Press #pool

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *