Anmol Ambani Biography: अनमोल अंबानी दिवालिया पिता के लिए बने उम्मीद की किरण, जानिए कैसे संभालेंगे कारोबार

Anmol Ambani Biography: अनमोल अंबानी दिवालिया पिता के लिए बने उम्मीद की किरण, जानिए कैसे संभालेंगे कारोबार
Spread the love

जय अनमोल अंबानी का जीवन परिचय, उम्र, कुल संपत्ति, घर की कीमत, कितने अमीर हैं पत्नी, परिवार, नेटवर्थ, लाइफस्टाइल (Anmol Ambani Biography in Hindi) (House, Net Worth, Age, Work, House Price, Per Day Income, Father, Family, Son, Wife, Lifestyle, Education, Business, Companies)

अनिल अम्बानी, जो किसी समय दुनिया के छठे सबसे अमीर आदमी थे और जिनकी नेट वर्थ 1.83 लाख करोड़ रुपये थी, लेकिन 2020 में उन्होंने दिवालियापन की घोषणा की। कई कोर्ट केस चल रहे हैं, और अनमोल अंबानी अपने पिता के लिए आशा की किरण बन गए हैं। सुविधा में पैदा होने के बावजूद, अनमोल अंबानी ने अपनी मेहनत, दृढ़ संकल्प, और उत्कृष्टता के प्रति समर्पण से अपना मार्ग निर्मित किया है। उन्होंने बहुत छोटी उम्र में परिवार कारोबार में शामिल हो गए और अब उनकी नेट वर्थ जागरण के अनुसार 2000 करोड़ रुपये है।

anmol ambani biography min Anmol Ambani Biography: अनमोल अंबानी दिवालिया पिता के लिए बने उम्मीद की किरण, जानिए कैसे संभालेंगे कारोबार
Anmol Ambani Biography: अनमोल अंबानी दिवालिया पिता के लिए बने उम्मीद की किरण, जानिए कैसे संभालेंगे कारोबार

Anmol Ambani Biography

पहचान जानकारी
पूरा नाम जय अनमोल अंबानी
जन्म 18 दिसंबर, 1991
जन्म स्थान मुंबई, महाराष्ट्र
पिता अनिल अंबानी
माता टीना अंबानी
पत्नी कृशा शाह
शिक्षा सिक्का स्कूल, मुंबई; सेवन ओक्स स्कूल, संयुक्त राज्य अमेरिका
पेशा उद्योगपति, वित्तीय सेवाएं, निवेश
नेट वर्थ $3.3 बिलियन (करीब रुपये 20,000 करोड़)
विलासिता विलासी गाड़ियां, उच्चतम स्तरीय वस्त्र-भूषण
   

अनमोल अम्बानी का जीवन परिचय

अनमोल अंबानी भारतीय उद्योगपति और अनिल अंबानी के पुत्र हैं। वह रिलायंस ग्रुप के एक अग्रणी सदस्य हैं और वित्तीय सेवाएं, बीमा, प्रौद्योगिकी, और निवेश सेगमेंट में कई उद्यमों की कम्पनी के निदेशक भी हैं। उन्होंने अपने पेशेवर जीवन में कई मुख्य भूमिकाएं निभाई हैं और उनका नेट वर्थ भी काफी अधिक है। अनमोल अंबानी की प्रोफाइल में शामिल हैं एक व्यावसायिक तथा व्यक्तिगत जीवन की कई महत्वपूर्ण अनमोल अंबानी रिलायंस इंडस्ट्रीज के उद्यमी और बिजनेसमैन हैं। वह भारतीय उद्योगपति मुकेश अंबानी के बेटे हैं और रिलायंस कंपनी के निदेशक हैं। उन्होंने विभिन्न क्षेत्रों में अपनी अद्भुत नेतृत्व के साथ काम किया है और उन्हें उद्योग जगत में मान्यता है। अनमोल अंबानी का व्यक्तित्व एक अमूर्त आदमी के रूप में जाना जाता है जो अपने व्यापारिक और सामाजिक क्षेत्र में एक निर्णायक योगदान देने के लिए प्रस्तुत हैं।

अनमोल अंबानी का शुरुआती जीवन और शिक्षा (Jai Anmol Ambani Education)

अनिल अम्बानी, रिलायंस ग्रुप के चेयरमैन, और टीना अम्बानी के बड़े बेटे अनमोल अंबानी ने अपनी प्रारंभिक शिक्षा मुंबई के महान आर्थिक और संयुक्त विकास के लिए जाना जाने वाले कैथेड्रल और जॉन कॉनन स्कूल में पूरी की, जो अपनी शैक्षिक उत्कृष्टता और समग्र विकास के लिए प्रसिद्ध है। फिर उन्होंने संयुक्त राज्य के सेवन ओक्स स्कूल से प्रबंधन में स्नातक की डिग्री ली |

अनमोल अंबानी का करियर

अनमोल अंबानी का पेशेवर सफर उस दिन से शुरू हुआ जब उन्होंने रिलायंस कैपिटल में ट्रेनी के रूप में शामिल हो गए। 18 साल की उम्र में, उन्होंने रिलायंस म्यूचुअल फंड में इंटर्न के रूप में काम किया। 2016 में, उन्होंने रिलायंस कैपिटल के बोर्ड सदस्यों में से एक के रूप में जुड़ा, जो रिलायंस ग्रुप की वित्तीय सेवाओं का हिस्सा है। इस भूमिका में, उन्होंने कंपनी की वृद्धि और लाभकारीता को बढ़ाने के लिए महत्वपूर्ण उपायों की योजना बनाई और कार्यान्वयन किया। 2017 में, उन्हें रिलायंस कैपिटल के कार्यकारी निदेशक के रूप में नियुक्त किया गया। हालांकि, उन्होंने एक साल के भीतर इस पद से इस्तीफा दे दिया और रिलायंस निप्पन लाइफ एसेट मैनेजमेंट और रिलायंस होम फाइनेंस के बोर्ड में शामिल हो गए। उनके नेतृत्व में, रिलायंस ग्रुप की स्टॉक मूल्यों में तेजी से 40% की वृद्धि देखी गई।

अनमोल अम्बानी की जीवनशैली (Lifestyle)

उनकी नेट वर्थ 3-4 करोड़ रुपये की है।अनमोल अंबानी की जीवन शैली विशेष रूप से लग्जरी और स्वयंसेवी है। उन्हें बड़ी गाड़ियों, हेलीकॉप्टर्स, और प्राइवेट जेट्स में शौक है। उनके वस्त्र और भूषण भी उच्च गुणवत्ता और शैली को दर्शाते हैं। वे सोशल मीडिया पर भी अपनी लाइफस्टाइल को साझा करते हैं, जिससे उनकी जीवन शैली देखने वालों को प्रेरित करने का अवसर मिलता है।

गाड़ियों और संपत्तियां

पेशेवर मेहनत के अलावा, अनमोल अंबानी के महंगी गाड़ी के शौक के लिए भी जाना जाता है। उनके पास उच्च गुणवत्ता वाली गाड़ियों का काफिला है जिसमें लैंबोर्गिनी गलार्डो और रोल्स-रॉयस फैंटम शामिल हैं। उनके नाम पर हेलीकॉप्टर और विमान भी हैं।

अनमोल अम्बानी की शादी (Anmol Ambani Wedding)

अनमोल अंबानी की शादी 10 फरवरी 2022 को हुई है कृशा शाह के साथ हुई है यह भव्य विवाह मुंबई के कफ परेड क्षेत्र में स्थित अम्बानी  परिवार के घर सी विंड में हुआ। इसमें अनेक सेलिब्रिटीज़ ने भाग लिया, और इस सितारों का भरपूर समारोह शहर की चर्चा बन गया। कृशा शाह, जो निकुंज एंटरप्राइजेज लिमिटेड के पूर्व चेयरमैन और प्रबंध निदेशक निकुंज शाह की बेटी हैं,

जय अनमोल अंबानी की नेटवर्थ

जय अनमोल अंबानी की कुल संपत्ति $3.3 बिलियन (लगभग 20,000 करोड़ रुपये) है, जो उन्हें बहुत कम उम्र में अमीर बनाती है। वे व्यापार में बहुत अच्छे हैं और जीवन की सुंदर चीजों का मजा लेते हैं। अनमोल को शानदार कारों का बहुत शौक है, और उनके पास रोल्स-रॉयस फैंटम और लैंबोर्गिनी गलार्डो जैसी महंगी कारें हैं। कहा जाता है कि उनके पास निजी जेट्स और हेलीकॉप्टर भी हैं, जिनका वे अपने कारोबारी सफर के लिए इस्तेमाल करते हैं।

जय अनमोल अंबानी का पेशेवर सफर

जय अनमोल अंबानी ने अपनी शिक्षा के बाद अपने करियर की शुरुआत वित्तीय सेवा क्षेत्र में की। उन्होंने लंदन में मैनेजमेंट की पढ़ाई पूरी की और फिर वहां के कई वित्तीय संस्थानों में काम किया। इसके बाद, वह भारत लौट आए और रिलायंस कैपिटल में शामिल हो गए, जो कि उनके पिता अनिल अंबानी की कंपनी है।

रिलायंस कैपिटल में उन्होंने अपने विशेषज्ञता और ज्ञान का इस्तेमाल करते हुए वित्तीय सेवाओं के कई महत्वपूर्ण पहलुओं में अपना योगदान दिया। अपनी मेहनत और कुशलता के बल पर वह जल्दी ही कंपनी के प्रमुख पदों तक पहुंचे। अनमोल ने अपने नेतृत्व में कंपनी को नई ऊँचाइयों पर पहुंचाया और उन्हें व्यापार जगत में एक सफल नेता के रूप में पहचान मिली।

Other Links –

#Anmol #Ambani #Biography #अनमल #अबन #दवलय #पत #क #लए #बन #उममद #क #करण #जनए #कस #सभलग #करबर


Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *