Apple is the leading company with 25% Market Share in Indian Tablet and PC Market Share in 2023

Apple is the leading company with 25% Market Share in Indian Tablet and PC Market Share in 2023
Spread the love

Apple: भारत में लोग एप्पल के प्रॉडक्ट को ज्यादा पसंद करने लगे हैं, जिसके कई प्रमाण साल 2023 में देखने को मिले हैं. 2023 के दौरान भारत में कमाई के मामले में नंबर-1 पर रहने वाली स्मार्टफोन कंपनी एप्पल है. एप्पल ने भारत में पहली बार 1 करोड़ से भी ज्यादा आईफोन यूनिट बेचे हैं, जिसकी वजह से उनकी कमाई भी बाकी कंपनियों की तुलना में सबसे ज्यादा हुई है. इसके अलावा एप्पल प्रॉडक्ट्स की भारत में बढ़ती लोकप्रियता का एक और प्रमाण यह है कि स्मार्टफोन के अलावा टैबलेट और पीसी मार्केट में भी एप्पल ने 2023 में कई रिकॉर्ड बनाए हैं.

2023 में नंबर-1 एप्पल

एक रिपोर्ट के अनुसार एप्पल अपने शिपमेंट में गिरावट होने के बावजूद साल 2023 के साथ-साथ दिसंबर तिमाही में भी 25% हिस्सेदारी के साथ भारत के टैबलेट और पीसी मार्केट में एक लीडिंग कंपनी रही है. 

साइबर मीडिया रिसर्च ने सोमवार को एक रिपोर्ट पेश की जिसके मुताबिक 2023 में भारत के पीसी और टैबलेट मार्केट में एप्पल 25% हिस्सेदारी के साथ नंबर-1 पर रही. वहीं, सैमसंग की कंपनी 23% हिस्सेदारी के साथ नंबर-2 पर रही.

इस लिस्ट में लेनोवो भी शामिल

एप्पल टैबलेट और एप्पल पीसी शिपमेंट में साल-दर-साल के आधार पर 17% की गिरावट आई है। लेनोवो ने दिसंबर तिमाही में 24% मार्केट शेयर के साथ दूसरे स्थान पर कब्जा किया, जबकि इसके शिपमेंट में 3% की गिरावट आई. रिपोर्ट में कहा गया है कि सैमसंग टैबलेट पीसी शिपमेंट में साल-दर-साल के आधार पर 36% की वृद्धि हुई है.

इस रिपोर्ट के बारे में बात करते हुए साइबर मीडिया रिसर्च की एनालिस्ट इंडस्ट्री इंटेलिजेंस ग्रुप, मेनका कुमारी ने कहा कि, भारत में अलग-अलग टैबलेट की मांग बढ़ती जा रही है. इनमें 5G,प्रीमियम और वैल्यू फॉर मनी टैबलेट शामिल हैं. अब देखना होगा कि 2024 में क्या होता है. भारतीय यूजर्स के द्वारा लगातार बढ़ती जा रही एप्पल प्रॉडक्ट्स की मांग बाकी एंड्रॉयड कंपनियों के लिए एक खतरे की घंटी है. 

यह भी पढ़ें: Google के CEO सुंदर पिचाई सुबह उठकर सबसे पहले कौनसी वेबसाइट पढ़ते हैं?

#Apple #leading #company #Market #Share #Indian #Tablet #Market #Share


Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *