Arunachal Pradesh assembly elections 2024 Eight BJP MLAs Pema Khandu win before poll opposition withdraws nominations

Arunachal Pradesh assembly elections 2024 Eight BJP MLAs Pema Khandu win before poll opposition withdraws nominations

Arunachal Pradesh Assembly Elections 2024: अरुणाचल प्रदेश में विधानसभा चुनाव शुरू होने से पहले ही भारतीय जनता पार्टी के आठ उम्मीदवारों ने जीत हासिल कर ली. विपक्षी दलों के उम्मीदवारों की ओर से नामांकन वापस लेने और नामांकन खारिज होने के बाद राज्य के मुख्यमंत्री पेमा खांडू सहित आठ उम्मीदवार निर्विरोध जीत गए.

पेमा खांडू लगातार पांचवीं बार सीएम बनने की ओर अग्रसर हैं. इससे पहले साल 2011 में उन्होंने मुक्तों सीट से निर्विरोध उपचुनाव जीता था, जब उनके पिता और पूर्व सीएम दोरजी खांडू की हेलीकॉप्टर दुर्घटना में मृत्यु के बाद ये सीट खाली हो गई थी. 

इन उम्मीदवारों को मिली जीत

अरुणाचल प्रदेश के सीएम पेमा खांडू मुक्तो विधानसभा सीट से, एर हेज अप्पा जीरो सीट से, रोइंग सीट से  मुच्चू मीठी, सगाली सीट से एर रातू तेची, ईटानगर सीट से तेची कासो, ताली सीट से जिक्के ताको, तलिहा सीट से न्यातो डुकोम निर्विरोध जीत दर्ज की.

वहीं हयुलियांग विधानसभा क्षेत्र से बीजेपी उम्मीदवार दासंगलू पुल ने भी का जीत दर्ज की क्योंकि इस सीट पर कांग्रेस उम्मीदवार ने अपना नामांकन वापस ले लिया. दासंगलू पुल को अंजॉ जिले की आयरन लेडी के नाम से जाना जाता है.

19 अप्रैल को होगा मतदान

अरुणाचल प्रदेश में विधानसभा चुनाव और लोकसभा चुनाव एक साथ होंगे. 60 सदस्यीय विधानसभा और दो लोकसभा निर्वाचन क्षेत्रों (अरुणाचल पश्चिम और अरुणाचल पूर्व) के लिए मतदान 19 अप्रैल को होगा.

अरुणाचल प्रदेश की दो लोकसभा सीट के लिए 15 उम्मीदवार अपनी किस्मत आजमाएंगे. अरुणाचल प्रदेश में लोकसभा और विधानसभा चुनाव एक साथ 19 अप्रैल को होंगे, जिसके लिए नामांकन दाखिल करने की प्रक्रिया 27 मार्च को समाप्त हो गई. 

अरुणाचल प्रदेश विधानसभा चुनाव के लिए मतगणना दो जून को होगी, जबकि लोकसभा चुनाव के नतीजे चार जून को घोषित किए जाएंगे. इससे पहले केंद्रीय मंत्री किरण रिजिजू ने कहा था कि देश का मिजाज दिखाने में अरुणाचल प्रदेश सबसे आगे है.

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के आशीर्वाद से राज्य में जबरदस्त विकास हुआ है और लोगों से इतना समर्थन और आशीर्वाद मिला है.

(इनपुट पीटीआई से भी)

ये भी पढ़ें: ABP Shikhar Sammelan 2024: I.N.D.I.A. गठबंधन के अध्यक्ष को लेकर कहां फंसी थी रार और क्यों नीतीश कुमार हो गए बाहर, मल्लिकार्जुन खरगे ने बता दिया साफ-साफ

#Arunachal #Pradesh #assembly #elections #BJP #MLAs #Pema #Khandu #win #poll #opposition #withdraws #nominations

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *