Basant Panchami 2024 Upay Do Yellow Color Remedies To Get The Blessings of Maa Saraswati

Basant Panchami 2024 Upay Children should do for better education career growth
Spread the love

Basant Panchami: हर साल माघ माह के शुक्ल पक्ष की पंचमी तिथि को बसंत पंचमी मनाई जाती है. इसी दिन से बसंत ऋतु का आगमन हो जाता है. बसंत को ऋतुओं का राजा कहा जाता है. बसंत पंचमी का पर्व पूरे उत्तर भारत में  बहुत धूमधाम से मनाया जाता है. बसंत पंचमी के दिन से ही मौसम सुहाना हो जाता है और पेड़-पौधों में नए फल-फूल आने लगते हैं. इस बार बसंत पंचमी का पर्व 14 फरवरी को मनाया जाएगा.

 बसंत पंचमी के दिन कई जगहों पर पतंगबाजी भी की जाती है. इस दिन व‍िद्या की देवी मां सरस्‍वती का जन्‍म हुआ था. इसलिए इस दिन सरस्‍वती पूजा करने का भी व‍िधान है. इस दिन पीले रंग का बहुत महत्व होता है. माना जाता है कि पीला रंग मां सरस्वती को बेहद प्रिय है. इस दिन पीले रंग के कुछ उपाय करने से मां सरस्वती की कृपा प्राप्त होती है.

बसंत पंचमी के दिन पीले रंग का महत्व

बसंत पंचमी के दिन पीले रंग के कपड़े पहनकर और हल्दी का तिलक लगाकर मां सरस्वती की पूजा करने की परंपरा है. पौराणिक मान्यताओं के अनुसार, पीला रंग मां सरस्वती को अति प्रिय है. पौराणिक ग्रंथों में पीले रंग को समृद्धि, ऊर्जा, प्रकाश और आशावाद का प्रतीक माना गया है. इस पर्व के बाद बसंत ऋतु में फसलें पकने लगती हैं और पीले फूल खिलने लगते हैं. इस दिन लोग पीले रंग के कपड़े पहनते हैं और भोजन में भी पीले रंग का इस्तेमाल करते हैं.

बसंत पंचमी पर करें पीले रंग के ये उपाय

बसंत पंचमी के दिन पीले रंग से जुड़े कुछ खास उपाय करने से तरक्की और सफलता मिलती है. आज के दिन पीले रंग का उपयोग करने से कुंडली में गुरु ग्रह की स्थिति मजबूत होती है. बसंत पंचमी के दिन पीले रंग के वस्त्र पहन करे मां सरस्वती की पूजा करनी चाहिए. इस दिन पीली चीजों का सेवन करें और पीली चीजों जैसे की केले,दाल औरपीले वस्‍त्र दान करें.

बसंत पंचमी के दिन दूध में हल्दी मिलाकर मां सरस्वती का अभिषेक करने से उनका आशीर्वाद प्राप्त होता है. इस उपाय को करने से दांपत्‍य जीवन में खुशहाली आती है. छात्रों या शिक्षा के क्षेत्र से जुड़े लोगों को बसंत पंचमी के दिन 108 पीले गेंद के फूलों से मां सरस्‍वती की पूजा करनी चाहिए. इससे पढ़ाई में एकाग्रता बढ़ती है और कार्यक्षेत्र में सफलता प्राप्त होती है. 

बसंत पचंमी के दिन मां सरस्‍वती को पीले रंग की मिठाई जैसे बेसन के लड्‌डू, केसर वाली बर्फी और खीर का भोग लगाना चाहिए. इसके बाद इसे जरूरतमंदों में बांट दें. ऐसा करने से करियर में प्रगति के साथ धन लाभ होने के योग बनते हैं. 

ये भी पढ़ें

अपनी हार को भी जीत में बदल देते हैं ऐसे लोग, इन आदतों से बनते हैं सफल

Disclaimer: यहां मुहैया सूचना सिर्फ मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. यहां यह बताना जरूरी है कि ABPLive.com किसी भी तरह की मान्यता, जानकारी की पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी या मान्यता को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह लें.

#Basant #Panchami #Upay #Yellow #Color #Remedies #Blessings #Maa #Saraswati


Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *