Basant Panchami 2024 Why is this day shubh auspicious for marriage

Basant Panchami 2024 Why is this day shubh auspicious for marriage
Spread the love

Basant Panchami 2024: बसंत पंचमी के दिन शादी के लिए सबसे शुभ मुहूर्त माना जाता है क्योंकि इस दिन अबूझ मुहूर्त होता है. यानी इस दिन किसी भी समय विवाह, मुंडन जैसे मांगलिक कार्य किए जा सकते हैं. हर साल माघ माह के शुक्ल पक्ष की पंचमी तिथि को बसंत पंचमी का पर्व मनाया जाता है. इस बार यह पर्व 14 फरवरी 2024 दिन, बुधवार को है.

हिंदू धर्म में बसंत पंचमी का विशेष महत्व है. इस दिन मां सरस्वती की पूजा के साथ-साथ कामदेव की भी पूजा की जाती है. ऐसा कहा जाता है कि यह दिन विवाह के लिए शुभ होता है. कहा जाता है कि जिन लोगों की शादी में कोई रुकावट आ रही होती है, वह बसंत पंचमी के दिन विवाह कर सकते हैं. ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, माघ माह के शुक्ल पक्ष की पंचमी तिथि पर पूरे दिन कोई भी दोष नहीं होता है और श्रेष्ठ योग होता है. इस तिथि पर रवि योग का बेहद शुभ योग बनता है.

शास्त्रों के मुताबिक, बसंत पंचमी के दिन ही भगवान शिव और माता पार्वती का तिलकोत्सव हुआ था और उनकी शादी की रस्मों की शुरुआत हुई थी. यही वजह है कि बसंत पंचमी का दिन विवाह के लिए शुभ माना जाता है. 

 

इस साल बसंत पंचमी के त्योहार के साथ वैलेंटाइन डे भी मनाया जाएगा. बसंत पंचमी और वैलेंटाइन डे का रिश्ता प्रेम से है और ऐसे में दोनों का एक ही दिन मनाया जाना बेहद ही दुर्लभ संयोग है. यह संयोग करीब 57 साल बाद बन रहा है. बसंत पंचमी शिक्षा, प्रेम, ज्ञान और कला का प्रतीक होता है और सभी जानते हैं कि वैलेंटाइन डे पर लोग एक-दूसरे के प्रति प्यार का इजहार करते हैं. ऐसे में वैलेंटाइन डे और बसंत पंचमी का एक दिन मनाया जाना प्रेमी जोड़ों के लिए बहुत खास है. 

 

पंचांग के मुताबिक, बसंत पंचमी की पूजा का शुभ मुहूर्त 14 फ़रवरी को सुबह 7 बजकर 1 मिनट से लेकर दोपहर 12 बजकर 35 मिनट तक रहेगा. बसंत पंचमी के दिन शुभ मुहूर्त 5 घंटे 35 मिनट तक है. कहा जाता है कि बसंत पंचमी के दिन जिनकी शादी होती है उन्हें सभी देवी-देवताओं को आशीर्वाद प्राप्त होता है और यह रिश्ता 7 जन्मों तक बना रहता है.

#Basant #Panchami #day #shubh #auspicious #marriage


Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *