Benefits of eating Walnuts and dry fruits heart disease bone strength

Benefits of eating Walnuts and dry fruits heart disease bone strength
Spread the love

Walnut Benefits: कहते हैं व्यक्ति को खाना-पीना के साथ-साथ कुछ सप्लीमेंट्री फूड लेते रहने चाहिए, सप्लीमेंट्री यानि फल-दूध,विटामिन की गोलियां ,अच्छी नींद, ड्राई फ्रूट्स.  ड्राई फ्रूट्स में भी अखरोट का खासा महत्व माना गया है.  इसमें प्रोटीन, कैल्शियम, वसा, कार्बोहाइड्रेट, विटामिन-ई, बी 6, कैलोरी समेत कई आवश्यक पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो अनेक तरह की बीमारियों में प्रभावी होते हैं. अखरोट खाने से डायबिटीज समेत दिल की बीमारियों में आराम मिलता है. खासकर, हृदय के लिए अखरोट किसी वरदान से कम नहीं है.

आइए, जानते हैं कि अखरोट के चमत्कारी लाभ क्या-क्या हैं.

1. दिल के रोग में फायदेमंद

कैलिफोर्निया के लोमा लिंडा यूनिवर्सिटी के रिसर्च में ये खुलासा हुआ है कि रोजाना एक मुट्ठी अखरोट खाने से हार्ट से संबंधित बीमारियां नहीं होती हैं. साथ ही सूजन 11.5 प्रतिशत कम हो जाती है. इसके अलावा, अखरोट में ओमेगा-3 फैटी एसिड पाया जाता है, इससे बैड कोलेस्ट्रॉल कम होता है और गुड कोलेस्ट्रॉल बढ़ता है, इससे हार्ट हेल्दी रहता है. वहीं, अखरोट खाने से अस्थमा में भी आराम मिलता है.

2. दिमाग होता है तेज

अखरोट में ओमेगा-3 फैटी एसिड खूब पाया जाता है. जिससे की दिमाग काफी तेज होता है. इसका सेवन करने से तनाव में राहत महसूस होता है, इसके अलावा याददाश्त की शक्ति भी बढ़ती है. 

3. कब्ज में मिलता है आराम

कब्ज की समस्या से आराम पाने के लिए अखरोट काफी कारगर सिद्ध होता है. अखरोट खाने से पाचन-शक्ति ठीक होता है.इसमें मौजूद फाइबर कब्ज के लिए दवा का काम करता है, इसलिए अखरोट को डेली हैबिट में जरूर शामिल करें. 

4. हड्डियां होती हैं मजबूत

शरीर में कैल्शियम और विटामिन की कमी से हड्डियां कमजोर होने लगती हैंं. अखरोट में मौजूद अल्फा-लिनोलेनिक एसिड की मदद से हड्डियों को मजबूती मिलती है. 

ये भी पढ़ें – पैकेटबंद खाने के अंदर छिपी बैठी हैं ढेर सारी बीमारियां, अभी नहीं संभले तो पड़ जाएंगे मुसीबत में

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator

#Benefits #eating #Walnuts #dry #fruits #heart #disease #bone #strength


Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *