Breast Changes After Pregnancy What to Know and Why Care Matters

Breast Changes After Pregnancy What to Know and Why Care Matters प्रेगनेंसी के बाद ब्रेस्ट में जानें क्या क्या बदलाव आता है, नजरअंदाज किया तो जाना पड़ेगा अस्‍पताल

प्रेगनेंसी और बच्चे के जन्म के बाद महिलाओं के शरीर में कई बदलाव आते हैं, जिनमें से एक मुख्य बदलाव स्तनों में होता है. इन बदलावों को जानना और समझना बहुत जरूरी है ताकि आप अपनी हेल्थ का अच्छे से ख्याल रख सकें. अगर इन बदलावों को नजरअंदाज किया गया, तो आपको अस्पताल जाने की नौबत आ सकती है. आइए जानते हैं इन बदलाओं के बारे मे..

स्तनों का आकार और वजन बढ़ना
प्रेगनेंसी के दौरान और बच्चे के जन्म के बाद, स्तनों का आकार और वजन बढ़ सकता है. यह दूध उत्पादन के कारण होता है, जो नवजात शिशु को पोषण देने के लिए आवश्यक होता है. 

निपल्स का रंग और आकार बदलना
आपके निपल्स का रंग गहरा और आकार बड़ा हो सकता है. यह एक सामान्य प्रक्रिया है और इसे लेकर चिंता करने की आवश्यकता नहीं है. 

लैक्टेशन (दूध का उत्पादन)
बच्चे के जन्म के बाद आपके स्तनों में दूध बनने लगता है. इस प्रक्रिया को लैक्टेशन कहते हैं. कभी-कभी दूध के उत्पादन में समस्या हो सकती है, जिससे स्तनों में सूजन और दर्द हो सकता है. 

स्तनों में खिंचाव के निशान
प्रेगनेंसी के बाद स्तनों के आकार में अचानक बदलाव के कारण खिंचाव के निशान पड़ सकते हैं. यह एक सामान्य बात है और चिंता की जरूरत नहीं है. समय के साथ ये निशान हल्के हो सकते हैं और ज्यादातर मामलों में धीरे-धीरे गायब हो जाते हैं. इस दौरान अपने स्तनों की देखभाल करें और मॉइश्चराइज़र का इस्तेमाल करें, जिससे त्वचा को नमी मिलती रहे. 
 
स्तनों में गांठें
कभी-कभी स्तनों में दूध की नलिकाओं में रुकावट के कारण गांठें बन सकती हैं. यह काफी दर्दनाक हो सकता है और इसे नजरअंदाज नहीं करना चाहिए. ऐसी स्थिति में तुरंत डॉक्टर से सलाह लें. सही समय पर इलाज से आप इस समस्या से जल्दी राहत पा सकती हैं और कोई गंभीर समस्या नहीं होगी. अपनी हेल्थ का ध्यान रखें और किसी भी असामान्य बदलाव पर ध्यान दें. 

इंफेक्शन (मास्टाइटिस)
प्रेगनेंसी के बाद स्तनों में इंफेक्शन का खतरा बढ़ सकता है, जिसे मास्टाइटिस कहा जाता है. इस समस्या में स्तनों में दर्द, सूजन, लालिमा और बुखार हो सकता है. यह इंफेक्शन काफी दर्दनाक हो सकता है और इसे नजरअंदाज नहीं करना चाहिए. अगर आपको ऐसे लक्षण दिखें, तो तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें ताकि सही इलाज मिल सके और आप जल्दी ठीक हो सकें. 

जानें क्या करें?

  • रोजाना रूप से स्तनों की देखभाल करें.
  • किसी भी असामान्य बदलाव पर ध्यान दें.
  • स्तनों की साफ-सफाई का ध्यान रखें.
  • ब्रा का सही साइज पहनें जिससे स्तनों को सही सपोर्ट मिल सके.
  • अगर दर्द या सूजन बढ़ जाए, तो तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें. 

Disclaimer: खबर में दी गई कुछ जानकारी मीडिया रिपोर्ट्स पर आधारित है. आप किसी भी सुझाव को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर लें.

ये भी पढ़ें: Diabetes And Sleep: नींद और डायबिटीज में क्या है लिंक? जान लीजिए हेल्थ से जुड़ी ये जरूरी बात

 

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator

#Breast #Pregnancy #Care #Matters

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *