Byju Raveendran Net Worth is zero now says forbes

Byju Raveendran Net Worth is zero now says forbes
Spread the love

Forbes Billionaire Index: संकट में फंसी एडटेक कंपनी बायजू के सीईओ बायजू रविंद्रन (Byju Raveendran) को पिछले एक साल में तगड़ा झटका लगा है. एक तरफ तो देश में अरबपतियों की संख्या तेजी से बढ़ रही है वहीं, दूसरी तरफ युवा अरबपतियों की लिस्ट में शामिल रहे बायजू रविंद्रन की नेट वर्थ अब जीरो आंकी गई है. एक साल पहले उनकी नेट वर्थ 17545 करोड़ रुपये (2.1 अरब डॉलर) थी. यह खुलासा फोर्ब्स बिलेनियर इंडेक्स 2024 (Forbes Billionaire Index 2024) के जरिए हुआ है. 

फोर्ब्स लिस्ट से हुआ खुलासा 

फोर्ब्स (Forbes) ने बताया कि पिछले साल की लिस्ट के मुकाबले इस साल सिर्फ 4 लोग ही इससे बाहर गए हैं. इनमें से एक बायजू रविंद्रन भी हैं. पिछले एक साल से जारी संकट के बाद ब्लैकरॉक ने एडटेक कंपनी बायजू की वैल्युएशन 22 अरब डॉलर से घटकर 1 अरब डॉलर कर दी थी. इसके चलते भारतीय स्टार्टअप के पोस्टर बॉय रहे बायजू रविंद्रन को भी तगड़ा झटका लगा है और उनकी नेट वर्थ शून्य कर दी गई है. 

1 अरब डॉलर पर आ गई बायजू की वैल्यू 

बायजू की स्थापना 2011 में हुई थी. यह स्टार्टअप बहुत तेजी से आगे बढ़ा और 2022 में 22 अरब डॉलर की बड़ी वैल्युएशन हासिल कर ली. जल्दी-जल्दी मिल रही सफलता से उत्साहित होकर कंपनी ने अमेरिका में भी कदम रखे. मगर, इसके बाद लगातार कंपनी को झटके पर झटके लगते रहे. फिर बायजू रविंद्रन और कंपनी के कुछ निवेशकों में विवाद छिड़ गया. अब हालत यह है कि बायजू जनवरी, 2024 से ही अपने कर्मचारियों को समय से सैलरी नहीं दे पा रहा है. साथ ही कंपनी में लगातार छंटनी भी जारी है. 

बायजू का घाटा 1 अरब डॉलर 

बायजू ने हाल ही में वित्त वर्ष 22 के नतीजे घोषित किए थे. इसमें कंपनी ने अपना शुद्ध घाटा एक अरब डॉलर बताया था. यह भारत की सबसे ज्यादा घाटे वाली कंपनियों की लिस्ट में भी शामिल हो चुकी है. इन वित्तीय नतीजों के बाद बायजू की मार्केट वैल्यू को घटाकर सिर्फ 1 अरब डॉलर कर दिया गया था. कंपनी के खराब प्रदर्शन का ठीकरा बायजू रविंद्रन के सिर पर ही फोड़ा गया है. पिछले महीने बड़े शेयरहोल्डर्स ने बायजू रविंद्रन को सीईओ के पद से हटाने के लिए वोट किया था. हालांकि, यह मामला कोर्ट में फंसा हुआ है. 

ये भी पढ़ें 

World Bank: गरीबी की शिकंजे में फंसने वाले हैं करोड़ों पाकिस्तानी और बांग्लादेशी, वर्ल्ड बैंक ने जताई आशंका

#Byju #Raveendran #Net #Worth #forbes


Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *