Chinese companies stopped work in Pakistan Tarbela Dam Dasu Dam Diamer Basha Dam Site

Chinese companies stopped work in Pakistan Tarbela Dam Dasu Dam Diamer Basha Dam Site

Chinese companies stopped work in Pakistan: पाकिस्तान में चीनी कंपनियों ने तारबेला बांध के बाद दासू और डायमर-भाषा डैम पर भी काम रोक दिया है. चीनी कंपनी की ओर से निर्मित दासू हाइड्रोपावर स्टेशन परियोजना के वाहनों पर आतंकवादियों ने मंगलवार को हमला बोल दिया था. इस खतरनाक हमले में 5 चीनी इंजीनियरों की मौत हो गई थी.

जिस बस में चीनी इंजीनियर यात्रा कर रहे थे, उसे बिशम इलाके में काराकोरम राजमार्ग पर विस्फोटक से भरे वाहन ने टक्कर मार दी गई थी. ‘द न्यूज’ की रिपोर्ट के अनुसार, दोनों परियोजनाओं पर काम कर रहे लगभग 991 चीनी इंजीनियरों ने परिचालन बंद कर दिया है. दोनों परियोजनाओं के स्थानीय कर्मचारियों को अगले आदेश तक घर पर रहने का निर्देश दिया गया है.

मोहमंद बांध पर काम कर रहे चीनी इंजीनियर

हालांकि, चीनी इंजीनियर अभी भी खैबर पख्तूनख्वा में मोहमंद बांध पर काम कर रहे हैं. चीनी कंपनी ने दासू बांध पर काम बंद कर दिया है और स्थानीय कर्मचारियों को घर पर रहने के लिए कहा है. जिला ऊपरी कोहिस्तान में 4,320 मेगावाट दासू बांध पर लगभग 741 चीनी और 6 हजार स्थानीय लोग काम कर रहे हैं.

चीनी कंपनी ने डीबीडी बांध पर काम करना किया बंद

चीनी कंपनी ने डायमर-भाषा बांध (डीबीडी) पर भी काम बंद कर दिया है. डायमर-भाषा बांध जलविद्युत उत्पादन के माध्यम से 4,800 मेगावाट बिजली का उत्पादन करेगा. हालांकि, मोहमंद बांध के एक अधिकारी ने बताया कि 250 चीनी लोग मोहमंद बांध पर काम करना जारी रखे हुए हैं और उन्होंने काम बंद नहीं किया है.

सुरक्षा स्थिति से संतुष्ट हैं चीनी सैनिक

चीनी श्रमिकों ने परियोजना क्षेत्र में सुरक्षा स्थिति पर संतुष्टि दिखाई है और वे साइट पर काम कर रहे हैं. मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, एक बार पूरा होने पर मोहमंद बांध 740 मेगावाट जलविद्युत उत्पन्न करेगा, 15,100 एकड़ भूमि की सिंचाई करेगा और बाढ़ को नियंत्रित करेगा.

यह भी पढ़ें- Pakistan: सऊदी पहली बार मिस यूनिवर्स के लिए भेज रहा कंटेस्टेंट, पाकिस्तानी बोले- तबाही की ओर बढ़ रहा है वो देश

#Chinese #companies #stopped #work #Pakistan #Tarbela #Dam #Dasu #Dam #Diamer #Basha #Dam #Site

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *