Desh Ka Mood ABP Cvoter Survey bjp performance in andhra pradesh tdp YSRCP pm modi work lok sabha election 2024

Desh Ka Mood ABP Cvoter Survey bjp performance in andhra pradesh tdp YSRCP pm modi work lok sabha election 2024
Spread the love

Desh Ka Mood: देश में लोकसभा चुनाव की तैयारियों के लेकर सभी राजनीतिक पार्टियां धुआंधर रैली कर रही है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और बीजेपी के दिग्गज नेताओं की ओर से एनडीए के लिए 400 और बीजेपी के लिए 370 सीटों पर जीत दर्ज करने का दावा किया जा रहा है. इसके लिए बीजेपी की नजर दक्षिण के राज्यों पर है. पिछले लोकसभा चुनाव में आंध्र प्रदेश में बीजेपी को एक भी सीट नहीं मिली थी. इस बीच आगामी लोकसभा को देखते हुए आंध्र प्रदेश में एबीपी न्यूज के लिए सी वोटर की ओर से किए गए सर्वे में यहां पिछले साल के मुकाबले बीजेपी का प्रदर्शन बेहतर होता नजर आ रहा है. 

एबीपी न्यूज सी वोटर सर्वे के अनुसार आंध्र प्रदेश बीजेपी का वोट फीसद बढ़ा है. वहीं राज्य की जनता पीएम मोदी के कामकाज से ज्यादा संतुष्ट भी नजर आ रहे हैं. सर्वे के अनुसार पीएम मोदी के कामकाज से कितना संतुष्ट हैं, इस सवाल के जवाब में 40 फीसदी लोगों ने कहा कि वे बहुत ज्यादा संतुष्ट हैं. वहीं 36 फीसदी लोगों ने कहा कि वे कम पीएम के काम से कम संतुष्ट हैं. 20 फीसदी लोग असंतुष्ट हैं और 4 फीसदी लोगों ने पता नहीं में जवाब दिया.

पीएम के कामकाज से कितना संतुष्ट?

  • बहुत ज्यादा         40 फीसदी
  • कम                    36 फीसदी
  • असंतुष्ट                20 फीसदी
  • पता नहीं                4 फीसदी

दक्षिण के राज्य आंध्र प्रदेश के लिए सबसे बड़ी बात ये है कि यहां एनडीए का वोट शेयर सत्ताधारी वाईएसआरसीपी से अधिक है. सी वोटर सर्वे के अनुसार अप्रैल और मार्च महीने में किए गए दोनों सर्वे में बीजेपी की अगुवाई वाली एनडीए जगन मोहन रेड्डी की पार्टी से आगे है. अप्रैल महीने के ताजा सर्वे के अनुसार राज्य में एनडीए को वोट शेयर 47 फीसदी के साथ सबसे अधिक है. वहीं वाईएसआरसीपी को 43 फीसदी, इंडिया गठबंधन को 3 फीसदी और अन्य को 7 फीसदी वोट मिलने की संभावना है.

मार्च महीने में किए गए सर्वे के अनुसार एनडीए का वोट शेयर 45 फीसदी होने की सभावना थी. वाईएसआरसीपी को 42 फीसदी, इंडिया गठबंधन को 3 फीसदी, अन्य को 10 फीसदी वोट मिलने की संभावना है.

किसे कितना वोट ? मार्च अप्रैल का अंतर
                                        एनडीए          वाईएसआरसीपी      इंडिया गठबंधन        अन्य

  • अप्रैल                   47 फीसदी         43 फीसदी              3 फीसदी            7 फीसदी
  • मार्च                    45 फीसदी          42 फीसदी              3 फीसदी           10 फीसदी

आंध्र प्रदेश की जनता सी वोटर सर्वे में पीएम मोदी को ही प्रधानमंत्री की पहली पसंद बताया है. उनके आसपास भी कोई नेता टक्कर में नहीं है. सर्वे के अनुसार आंध्र प्रदेश के 57 फीसदी लोगों ने प्रधानमंत्री की पहली पसंद नरेंद्र मोदी को बताया. वहीं 25 फीसदी लोगों की पसंद के साथ राहुल गांधी दूसरे नंबर हैं. 2 फीसदी लोगों ने कहा कि दोनों ही नहीं और 16 फीसदी लोगों ने पता नहीं में जवाब दिया. 

प्रधानमंत्री की पसंद कौन?

  • नरेंद्र मोदी         57 फीसदी
  • राहुल गांधी        25 फीसदी
  • दोनों नहीं           2 फीसदी
  • पता नहीं           16 फीसदी

आंध्र प्रदेश में इस बार बीजेपी, तेलुगु देशम पार्टी (टीडीपी) और साउथ के सुपरस्टार पवन कल्याण की जनसेना पार्टी मिलकर चुनाव लड़ रही है. इस लोकसभा चुनाव में बीजेपी ने आंध्र प्रदेश में पूरी ताकत झोंक दी है. पार्टी ने यहां राज्य के पूर्व मुख्यमंत्री किरण कुमार रेड्डी को राजामपेट लोकसभा सीट से मैदान में उतारा है.

ये भी पढ़ें: Indian Airforce: वायु सेना के दमदार अपाचे हेलीकॉप्टर को लद्दाख में करनी पड़ी इमरजेंसी लैंडिंग, ऐसा क्या हुआ जो पायलट को उठाना पड़ा ये कदम

#Desh #Mood #ABP #Cvoter #Survey #bjp #performance #andhra #pradesh #tdp #YSRCP #modi #work #lok #sabha #election


Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *