diet tips stale bread benefits for health basi roti khane ke fayde in hindi

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Basi Roti Benefits: अगर आप भी बासी रोट फेंक देते हैं तो सबसे पहले इसके फायदे जान लीजिए. हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक, ताजी रोटी से ज्यादा फायदेमंद बासी रोटी होती है. इसमें काफी ज्यादा ताकत होती है. मिनिस्ट्री ऑफ हेल्थ के अनुसार, बासी रोटी में कार्बोहाइड्रेट और फाइबर भरपूर पाया जाता है. ताजी रोटी की तुलना में बासी रोटी (Basi Roti Benefits) में गुड बैक्टीरिया की संख्या भी ज्यादा होती है, जो गट हेल्थ के लिए अच्छा होता है. इसलिए बासी रोटी फेंकने से पहले सौ बार सोच लेना चाहिए.

 

बासी रोटी के 5 फायदे

 

1. शरीर के दोता है ताकत 

बासी रोटी खाने से शरीर को काफी ज्यादा ताकत मिलती है. इससे तुरंत एनर्जी मिल जाती है. इसलिए सुबह नाश्ते में बासी रोटी खाना अच्छा माना जाता है. इससे पेट लंबे समय तक भरा रहता है. डायबिटीज के मरीजों के लिए इस रोटी के कई फायदे हैं.

 

2. कब्ज से छुटकारा

बासी रोटी में फाइबर की मात्रा ज्यादा होता है, जो सेहत के लिए अच्छा माना जाता है. फाइबर न सिर्फ पाचन को बेहतर बनाता है, बल्कि कब्ज की समस्या को भी दूर करने का काम करता है. बासी रोटी से पेट फूलने की समस्या और एसिडिटी से छुटकारा मिल जाता है.

 

3. वजन तेजी से घटाए

कई रिसर्च में पाया गया है कि ताजी रोटी के मुताबले बासी रोटी में कैलोरी कम होती है. ऐसा नमी कम होने के कारण होता है. इसलिए बासी रोटी को लो कार्ब वेट लॉस डाइट में शामिल किया जा सकता है. इससे वजन तेजी से कम हो सकते हैं.

 

4. मसल्स मजबूत होंगी

बासी रोटी में कई न्यूट्रिएंट्स पाए जाते हैं, जो मसल्स को स्ट्रॉन्ग बनाने में मदद कर सकते हैं. खासकर जब उसमें पौष्टिक अनाज का इस्तेमाल किया जाता है. वर्कआउट करने वालों के लिए यह अच्छी डाइट माना जाता है. इसलिए बासी रोटी के फायदे मांसपेशियों को मजबूत बनाए रख सकता है.

 

5. इम्यून सिस्टम बेहतर बनाए

लंबे समय तक रखे जाने वाले आटे या अनाज यौगिक जीवाणुओं का विकास में सहायक होते हैं. इसलिए रातभर रखी गई रोटी में काफी प्रीबायोटिक बन जाते हैं, जो इम्यून सिस्टम के लिए जबरदस्त माने जाते हैं. इसलिए इनका सेवन करना चाहिए.

 

बासी रोटी खाने का तरीका

आप चाहें तो बासी रोटी की कई रेसिपी बनाकर सेवन कर सकते हैं. लेकिन इसे खाने का सबसे हेल्दी और आसान तरीका गर्म दूध के साथ माना जाता है. इसे खीर की तरह बनाकर या इसका पोहा बनाकर भी खा सकते हैं.

 

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों और सुझाव पर अमल करने से पहले डॉक्टर या संबंधित एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें.

 

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