Diwali 2023 Seeing A Lizard On Diwali Night Do This Work To Get Goddess Lakshmi Blessings

Diwali 2023 Seeing A Lizard On Diwali Night Do This Work To Get Goddess Lakshmi Blessings

Diwali Puja 2023: हमारे जीवन में ऐसी बहुत सी घटनाएं घटित होती रहती हैं जिनका कोई ना कोई संकेत जरूर होता है. इसमें कुछ घटनाएं ऐसी होती है जो शुभ संकेत की तरफ इशारा करती हैं और कुछ घटनाएं ऐसी भी होती है जो बुरे समय की तरफ संकेत देती है. क्या आपको पता है कि दीपावली की रात कुछ चीजों का दिखना भी एक शुभ संकेत माना जाता है. जैसे कौवा घर की मुंडेर पर बोले तो यह अतिथि के आगमन का संकेत माना जाता है, घर से निकलो और गधा आपकी बाईं तरफ से निकले तो आपका काम सिद्ध होता है. 

घर की छत या बालकनी में कबूतर का गुटर गूं करना अशुभता का संकेत माना जाता है. पर क्या आपको पता है कि धन की देवी महालक्ष्मी भी अपने जिस साधक पर अपनी कृपा बरसाती है, उसे अपने आगमन के कुछ संकेत पहले ही दे देती है. क्या है ये संकेत? जान लीजिए.

दिवाली पर छिपकली का दिखना

छिपकली से शुभ संदेश प्राप्त होता है. छिपकली आए दिन आपको अपने घर की दीवारों पर नजर आ जाएगी लेकिन धनतेरस से भाईदूज तक के पांच दिनों में ये अदृष्य रहती है. दिखाई नहीं देती, लेकिन जिस घर में धनतेरस या दिवाली की रात को छिपकली दिख जाए तो ये महालक्ष्मी के आगमन का संकेत माना जाता है. छिपकली देखने से साल भर आपको धन संबंधित परेशानियों से मुक्ति मिलेगी और जीवन की हर परेशानी दूर होने लगेगी. 

छिपकली दिखने पर करें ये काम

जब भी कभी आपको घर में दीवार पर छिपकली दिखे तो तुरंत मंदिर में रखा कुमकुम-चावल ले आएं और ‘ऊँ महालक्ष्मयै नमः’ बोलते हुए इसे दूर से ही छिपकली पर छिड़क दें. ऐसा करते हुए अपने मन की किसी मुराद को भी मन ही मन बोलें और यह कामना करें कि वह पूरी हो जाए. ऐसा माना जाता है कि छिपकली एक पूजनीय प्राणी है और इसका पूजन करने से धन संबंधी समस्याओं का अंत हो जाता है.

पूजन के बाद चढ़े हुए कुमकुम और चावल को लाल कपड़े में डालकर तीन गांठ लगाकर अपनी तिजोरी में रख दें और पुष्य नक्षत्र आने पर उनकी धूप अगरबत्ती दिखाकर पूजन करें. ऐसा करने से आप महालक्ष्मी को प्रसन्न करेंगे और उनकी कृपा दृष्टि आप पर सदैव बनी रहेगी. अगर आपको दिवाली के दिन छिपकली दिखाई देती है तो इसे दिवाली वाले दिन भूलकर भी घर से बाहर नहीं निकालना चाहिए.

ये भी पढ़ें

धनतेरस पर खरीदारी का शुभ मुहूर्त क्या है? जानें इस दिन कितनी झाड़ू खरीदनी चाहिए

Disclaimer: यहां मुहैया सूचना सिर्फ मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. यहां यह बताना जरूरी है कि ABPLive.com किसी भी तरह की मान्यता, जानकारी की पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी या मान्यता को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह लें. 

#Diwali #Lizard #Diwali #Night #Work #Goddess #Lakshmi #Blessings

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *