Earthquake in Taiwan may have an impact on Apple iPhone and MacBook production and Launches

Earthquake in Taiwan may have an impact on Apple iPhone and MacBook production and Launches
Spread the love

Apple Device Production: 3 अप्रैल, 2024 यानी कल ताइवान और जापान में 7.4 रिएक्टर स्केल का एक भयंकर भूकंप आया, जो पिछले 25 सालों में सबसे तेज भूकंप था. इस घटना में कई घर गिर गए, लोग मारे गए और घायल हो गए. इस भूकंप की वजह से ताइवान में मौजूद कई बड़े-बड़े इंफ्रास्ट्रक्चर भी ढह गए. इस भयंकर भूकंप की तबाही इतनी ज्यादा हुई है कि इसका सीधा असर एप्पल डिवाइस के प्रॉडक्शन और लॉन्च पर पड़ सकता है. आइए हम आपको इसका कारण बताते हैं.

भूकंप की वजह से चिप फैक्ट्री हुई तबाह

दरअसल, MacRumors की एक रिपोर्ट के मुताबिक ताइवान में आए भूकंप की वजह से वहां मौजूद कई बुनियादी ढांचे को भी बहुत नुकसान हुआ है, जिनमें TSMC की मैन्युफैक्चरिंग साइट्स भी शामिल हैं.TSMC एप्पल के सभी कस्टम चिप्स का प्रॉडक्शन करती है, जिसका इस्तेमाल iPhone, iPad और AppleTV जैसे डिवाइस में किया जाता है. एप्पल के इन सभी डिवाइस में ए-सीरीज के प्रोसेसर के साथ एम1 प्रोसेसर का भी इस्तेमाल किया जाता है, और इन सभी चिप्स का उत्पादान ताइवान की TSMC मैन्युफैक्चरिंग फैक्ट्री में किया जाता है.

ताइवान में आए भूकंप के कारण वहां मौजूद कई TSMC मैन्युफैक्चरिंग साइट्स तबाह हो गए हैं, जिसके कारण अब एप्पल के डिवाइस जैसे iPhone, iPad और MacBook के प्रॉडक्शन में देरी हो सकती है. इस देरी का असर एप्पल के इन अपकमिंग डिवाइस के लॉन्च पर भी पड़ सकता है.

MacRumors की रिपोर्ट के अनुसार, ताइवान में TSMC के N3 फैब्रिकेशन प्लांट के बीम, कॉलम और छत टूट गई, जिसके कारण चिप्स का उत्पादन पूरी तरह से बंद हो गया. इस कारण 7nm से नीचे की मैन्युफैक्चरिंग प्रोसेस के लिए महत्वपूर्ण EUV (एक्सट्रीम अल्ट्रावॉयलेट) मशीनें प्रभावित हुई हैं, जिन्होंने अब काम करना बंद कर दिया है.

iPhone चिप बनाने वाली बिल्डिंग्स को हुआ भारी नुकसान

इसके अलावा अनुसंधान और विकास प्रयोगशालाओं (Research and Development Laboratories) को भी काफी नुकसान पहुंचा है, जैसे प्रयोगशालाओं की दीवारें गिर गई, कई दीवारों में दरार आ गई, कई छत गिर गई, कई इमारत छुक गए. इसी तरह से सिंचू में एक अन्य फैबरीकेशन प्लान्ट में भी पाइपलाइन्स के टूटने और वेफर्स को काफी क्षति पहुंचने की सूचना भी आई है. इसके कारण एप्पल डिवाइस के चिप्स का उत्पादन पूरी तरह से रुक गया है.

ऐसा कहा जाता है कि iPhone 15 Pro और iPhone 15 Pro Max में इस्तेमाल किए जाने वाले चिप्स जैसे 3nm A17 Pro को TSMC बनाती है, और इसे लगातार काम करने और हफ्तों तक स्थिर वैक्यूम सेटिंग बरकार रखने की जरूरत होती है.

अब ताइवान में आए खतरनाक भूकंप की वजह से मैन्यूफैक्चरिंग साइट्स को नुकसान पहुंचा है और प्रॉडक्शन बंद होने का मतलब है कि वहां बनाए जा रहे एडवांस चिप्स में से कुछ खराब हो गए होंगे. भले ही वो भूकंप के दौरान सीधे तौर पर क्षतिग्रस्त न हुए हों लेकिन फिर भी प्रॉडक्शन रुकने का मतलब है कि ताइवान की चिप्स मैन्युफैक्चरिंग साइट्स में भूकंप के कारण काफी क्षति हुई है.

एप्पल डिवाइस प्रॉडक्शन में देरी की उम्मीद

रिपोर्ट के अनुसार, टीएसएमसी भूकंप की वजह से हुए नुकसान की नापतोल कर रही है और आज यानी 4 अप्रैल से, जल्द से जल्द उत्पादन का कम से कम एक हिस्सा फिर से शुरू करने का लक्ष्य बना रही है. हालांकि, अभी भी इस बात की कोई पुख्ता जानकारी सामने नहीं आई है कि इस भूकंप की तबाही के कारण एप्पल पर क्या-क्या असर पड़ सकता है, लेकिन ताइवान में इतने भारी नुकसान के बाद ऐसा पक्का अनुमान लगाया जा रहा है कि अब एप्पल के कुछ डिवाइस के प्रॉडक्शन में देरी हो सकती है और उसके कारण एप्पल के कुछ डिवाइस के लॉन्च में भी देरी हो सकती है.

फिलहाल, एप्पल अपने नए प्रॉडक्ट विज़न प्रो (Vision Pro) के प्रॉडक्शन को बढ़ाने का काम कर रहा है, क्योंकि वो अपने हेडसेट को विश्व के कई मार्केट में उपलब्ध कराना चाहता है. इसके अलावा कई रिपोर्ट्स के मुताबिक एप्पल एक नए आईपैड एयर (iPad Air), मैक स्टूडियो (Mac Studio) और मैक प्रो (Mac Pro), आईफोन 16 सीरीज (iPhone 16 Series), एप्पल वॉच सीरीज 10 (Apple Watch Series 10) और एप्पल वॉच अल्ट्रा 3 (Apple Watch Ultra 3) पर भी काम कर रहा है.

यह भी पढ़ें:

HP ने लॉन्च की AI लैपटॉप सीरीज, गेमर्स और कंटेंट क्रिएटर्स के लिए है खास

#Earthquake #Taiwan #impact #Apple #iPhone #MacBook #production #Launches


Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *