first indian movie shot in foreign country is Sangam 1964 raj kapoor film

first indian movie shot in foreign country is Sangam 1964 raj kapoor film
Spread the love

First Indian Movie shot in Foreign: 40 के दशक में एक ऐसा शख्स फिल्म इंडस्ट्री में आया जो सिर्फ एक्टर ही नहीं बनना चाहता था. वो फिल्म इंडस्ट्री पर रूल करना चाहता था और इसके साथ ही वो अलग-अलग आइडियाज भी लेकर आया जिससे वो भारतीय सिनेमा का काया-पलट कर सके. उस एक्टर का नाम था राज कपूर जिन्हें इंडस्ट्री का ‘शोमैन’ कहा जाता है. उन्होंने फिल्म के जरिए अलग-अलग रिकॉर्ड बनाए उनमें से एक ये कि राज कपूर फिल्मों की शूटिंग विदेशों में हो इसका कॉन्सेप्ट लेकर आए थे.

साल 1964 में राज कपूर फिल्म संगम लेकर आए और इस फिल्म की शूटिंग विदेश में हुई. इसी के साथ विदेश में शूट होने वाली राज कपूर की फिल्म संगम पहली भारतीय फिल्म बन गई थी. इस फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर अच्छी कमाई की और इसे लोगों ने खूब पसंद भी किया.

विदेश में शूट होने वाली पहली भारतीय फिल्म थी ‘संगम’

ऐसा माना जाता है कि राज कपूर अपनी फिल्मों में उस दौर से कई साल आगे का कॉन्सेप्ट रखने में यकीन करते थे. वो अपनी फिल्मों में कुछ ऐसी चीजों को दिखाते थे जो उस समय के दर्शकों ने सोचा भी नहीं होता था. ऐसी ही एक फिल्म संगम आई जिसके निर्देशक राज कपूर थे और उन्होंने ही फिल्म को प्रोड्यूस भी किया था.

भारत की पहली फिल्म जिसकी शूटिंग विदेश में हुई, ऐसा एक ही फिल्ममेकर कर सकता था और उसने किया, जानें कैसी हुई थी कमाई

फिल्म में राज कपूर बतौर लीड एक्टर नजर आए, उनके अलावा वैजंती माला और राजेंद्र कुमार भी लीड रोल में थे. फिल्म संगम को सिर्फ भारत में नहीं बल्कि वेनिस, पेरिस और स्विट्जरलैंड में शूट किया गया था. फिल्म संगम राज कपूर के प्रोडक्शन में बनी पहली रंगीन फिल्म भी मानी जाती है जिसे दर्शकों ने खूब पसंद किया.

फिल्म ‘संगम’ की कास्ट

साल 1964 में आई फिल्म संगम में राज कपूर, राजेंद्र कुमार, वैजंतीमाला लीड रोल में थे. इसमें लव ट्रायंगल पर आधारित कहानी दिखाई गई. इनके अलावा ललिता पवार, अचला सचदेव, नाना पालशिखर, इफ्तेखार, राज मेहरा, उमा दत्त, टीना काटकर, हरि शिवदासनी और फरीदा दादी जैसे कलाकार नजर आए थे.

भारत की पहली फिल्म जिसकी शूटिंग विदेश में हुई, ऐसा एक ही फिल्ममेकर कर सकता था और उसने किया, जानें कैसी हुई थी कमाई

‘संगम’ बॉक्स ऑफिस कलेक्शन

राज कपूर के प्रोडक्शन और डायरेक्शन में बनी फिल्म संगम में राज कपूर बतौर लीड एक्टर भी नजर आए. इस फिल्म के लिए राज कपूर ने बेहतरीन कहानी लिखी थी. Sacnilk के मुताबिक, फिल्म संगम का बजट 80 लाख से 1 करोड़ के आस-पास था.

फिल्म संगम का वर्ल्डवाइड बॉक्स ऑफिस 7.80 करोड़ रुपये था. फिल्म संगम ब्लॉकबस्टर साबित हुई थी. इसी के साथ इसके गाने, डायलॉग्स और सीन लोगों को सबसे ज्यादा पसंद आए.

यह भी पढ़ें: बेटी को लेकर विदेश शिफ्ट होंगे ऐश्वर्या-अभिषेक? ‘बच्चन फैमिली’ से इस वजह से दूर हो जाएगी आराध्या

#indian #movie #shot #foreign #country #Sangam #raj #kapoor #film


Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *