Follow These Safety Tips For Be Safe In Air Pollution

Follow These Safety Tips For Be Safe In Air Pollution

Air Pollution Safety Tips: देश भर में एयर पॉल्यूशन (Air Pollution)खतरनाक और जानलेवा स्तर तक बढ़ गया है. ऐसे में वायू प्रदूषण की चपेट में आकर लोगों को सांस संबंधी दिक्कतों के साथ साथ सेहत संबंधी और भी परेशानियां घेर रही हैं. हेल्थ एक्सपर्ट सलाह दे रहे हैं कि ऐसे दमघोंटू वातावरण में बिना मास्क बाहर नहीं निकलना चाहिए. बच्चे, बूढ़े और वो लोग जो पहले से बीमार हैं, एयर पॉल्यूशन की चपेट में सबसे ज्यादा आ रहे हैं. इनको बचाने के साथ साथ उन लोगों को भी इस समय बचना चाहिए जिनके लिए बाहर निकलना मजबूरी है. ऐसे में अगर आप भी त्योहारों के चलते या दफ्तर के चलते घर से बाहर निकल रहे हैं तो आपको कुछ सेफ्टी रूल्स (Air Pollution tips)का पालन करना चाहिए. चलिए जानते हैं कि हेल्थ एक्सपर्ट ऐसे प्रदूषण के बीच सुरक्षित रहने के लिए किस तरह के सेफ्टी टिप्स अपनाने की हिदायत दे रहे हैं. 

 

एयर पॉल्यूशन से बचने के लिए अपनाएं ये सेफ्टी टिप्स  

 

मास्क जरूर लगाएं 

इस जानलेवा प्रदूषण में घर से बाहर निकल रहे हैं तो सबसे पहले मुंह पर एन-95 मास्क जरूर लगाएं. बिना मास्क पहने घर से बाहर निकलना सही नहीं है.

 

बॉडी को हाइड्रेट रखें 

शरीर को हाइड्रेट रखने की कोशिश करें औऱ दिन में आठ से दस गिलास पानी जरूर पिएं. इससे आपके शरीर में जा रहे टॉक्सिक कण यूरिन के जरिए बाहर निकल सकेंगे और आपकी सेहत सही रहेगी. 

 

एक्सरसाइज का समय बदलें 

सुबह और शाम की एक्सरसाइज के वक्त सबसे ज्यादा प्रदूषण होता है. इसलिए अगर आप इस वक्त एक्सरसाइज करते हैं तो कुछ दिन के लिए इसे टाल दें या फिर दिन में मास्क लगाकर किसी और वक्त एक्सरसाइज कर सकते हैं. 

 

कंस्ट्रक्शन साइट से दूर रहें 

ऐसी जगहों पर जाने से बचें जहां ज्यादा धुआं, धूल और मिट्टी का काम चल रहा है. खासकर कंस्ट्रक्शन साइट के आस पास जाने से बचें. 

 

गर्म पानी पिएं 

अगर आपको खांसी हो रही है तो खुद दवा लेने की बजाय डॉक्टर को दिखाएं. कोशिश करें कि दिन में गर्म पानी पिएं. दिन में एक बार नमक के पानी के गरारे करें. 

 

ये लोग खास ध्यान दें 

अगर आप ब्रोंकाइटिस, अस्थमा या सांस की किसी अन्य बीमारी के मरीज हैं तो इस समय घर से बाहर ना निकलें और अपनी दवाएं सही से लें.

 

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों और सुझाव पर अमल करने से पहले डॉक्टर या संबंधित एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें.

 

यह भी पढ़ें 

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator

#Follow #Safety #Tips #Safe #Air #Pollution

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *