Full Scale Of Taiwan Presidential Office Spotted In China President Office Map china taiwan issue

Full Scale Of Taiwan Presidential Office Spotted In China President Office Map china taiwan issue

Full Scale Of Taiwan Presidential Office Spotted In China: सेटेलाइट से ली गई एक नई ऑनलाइन तस्वीर सामने आई है. जिसमें दिखाया गया है कि चीन के मंगोलियाई क्षेत्र में स्थित एक सैन्य प्रशिक्षण परिसर में ताइवान के राष्ट्रपति कार्यालय की सावधानीपूर्वक विस्तृत प्रतिमा का अनावरण किया गया है. यह खास तस्वीर ताइवान को एक रक्षा विश्लेषक की ओर से सोशल मीडिया पर साझा किया गया है. इसमें ताइपे के प्रशासनिक जिले का विस्तृत मॉकअप दिखाया गया है. बताया जा रहा है इसे विशेष रूप से चीनी आर्मी पीएलए की ओर से डिजाइन किया गया है. 

सोशल मीडिया पर इस खास तस्वीर को 26 मार्च को पोस्ट किया गया था. पोस्ट की गई तस्वीर में ताइपे के झोंगझेंग जिले के एक प्रतिबंधित क्षेत्र को दिखाया गया है. इसमें वहां के राष्ट्रपति कार्यालय भवन समेत महत्वपूर्ण सरकारी इमारतें नजर आ रही हैं.

क्या चीन कर रहा ताइवान पर कब्जे की तैयारी?

बताया जा रहा है चीन में स्थित सैनिकों का यह प्रशिक्षण मैदान मंगोलिया में अलक्सा लीग के पास अलक्सा लेफ्ट बैनर प्रशासनिक भवन के पास स्थित है. वेन के मुताबिक पिछले मॉकअप में राष्ट्रपति कार्यालय के साथ-साथ कुछ महत्वपूर्ण सरकारी इमारतों को दिखाया गया था. नई तस्वीर में बो’ई स्पेशल जॉन का एक बड़ा हिस्सा भी शामिल है. 

वेन के अनुसार चीन की ओर से तैयार किए गए मॉकअप का उद्देश्य हवाई बमबारी और तोपखाने प्रशिक्षण रेंज का युद्ध के दौरान आसानी से इस्तेमाल करना है. चीन की इन हरकतों से पता चलता है कि वह ताइवान पर कब्जा जमाने के लिए हर संभव तैयारी कर रहा है.

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक चीन की ओर से इस तस्वीर को बनाने का काम मार्च 2021 में शुरू हुआ था और उसी साल अक्टूबर तक उसने पूरा नक्शा तैयार कर लिया. चीन का यह प्रयास संभावित संघर्षों और अपनी सेना की हर प्रस्थिति में तैयार रहने की इच्छा को दर्शाता है. 

बता दें चीन की तरफ से सैन्य तैयारियों का यह पहला मामला सामने नहीं आया है. 2015 में चाइना सेंट्रल टेलीविजन ने इनर मंगोलिया के जुरिहे ट्रेनिंग बेस में एक सैन्य अभ्यास को दिखाया था. इस सैन्‍याभ्यास में पीएलए के सैनिकों ने ताइवान के राष्ट्रपति के जापान-युग के कार्यालय जैसी इमारत पर हमले का अभ्यास किया था. 

यह भी पढ़ें- Pakistan: इस पाकिस्तानी ने अपने देश को ही कहा ‘निकम्मा’, नेताओं को जमकर धोया, देखें वायरल वीडियो

#Full #Scale #Taiwan #Presidential #Office #Spotted #China #President #Office #Map #china #taiwan #issue

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *