Gautam Adani Networth again crosses 100 billion dollar mark first time after hindenburg

Gautam Adani Networth again crosses 100 billion dollar mark first time after hindenburg
Spread the love

भारत के सबसे अमीर व्यक्तियों में एक गौतम अडानी हिंडनबर्ग की विवादास्पद रिपोर्ट को पीछे छोड़ पूरी तरह से उबरने में लगे हुए हैं. इस दिशा में एक अहम पड़ाव बुधवार को आया, जब साल भर से कुछ ज्यादा के गैप के बाद गौतम अडानी एक बार फिर से 100 बिलियन डॉलर क्लब में एंट्री लेने में कामयाब हुए.

120 बिलियन डॉलर तक पहुंची थी दौलत

बिजनेस टुडे की एक रिपोर्ट के अनुसार, बुधवार को गौतम अडानी की नेटवर्थ 2.7 बिलियन डॉलर बढ़कर 100.7 बिलियन डॉलर पर पहुंच गई. ऐसा पहली बार हुआ है, जब हिंडनबर्ग की साल भर पहले आई विवादास्पद रिपोर्ट के बाद अडानी की नेटवर्थ 100 बिलियन डॉलर के पार निकली है. जनवरी 2023 में अडानी की नेटवर्थ करीब 120 बिलियन डॉलर हो गई थी और वह दुनिया के तीसरे सबसे अमीर व्यक्ति बन चुके थे. उसी समय हिंडनबर्ग की रिपोर्ट ने बड़ा नुकसान कर दिया था.

टॉप-30 से भी हो गए थे बाहर

जनवरी 2023 के अंत में आई हिंडनबर्ग की रिपोर्ट में अडानी के ऊपर कई गंभीर आरोप लगाए गए थे. रिपोर्ट सामने आने के बाद अडानी के शेयर औंधे मुंह गिरने लगे. समूह के विभिन्न शेयरों पर लगातार लोअर सर्किट लगा. उसके चलते एक समय टॉप-थ्री पर पहुंच चुके अडानी देखते-देखते दुनिया के अमीरों की लिस्ट में टॉप-30 से भी बाहर हो गए थे. अब वापस 100 बिलियन डॉलर तक पहुंचने में उन्हें एक साल से कुछ ज्यादा की सममय लग गया है.

अभी दुनिया के 14वें सबसे अमीर

गुरुवार की सुबह ब्लूमबर्ग के बिलेनियर्स इंडेक्स पर गौतम अडानी की नेटवर्थ 97.9 बिलियन डॉलर दिखा रहा था. इंडेक्स के अनुसार, बीते 24 घंटे में उनकी दौलत में 1.30 बिलियन डॉलर का और साल 2024 में अब तक 13.6 बिलियन डॉलर का इजाफा हुआ है. वह दुनिया के सबसे अमीर लोगों के इस इंडेक्स में अभी 14वें पायदान पर हैं.

अंबानी के साथ अब इतना फासला

वहीं फोर्ब्स की रियलटाइम बिलेनियर्स लिस्ट बताती है कि गौतम अडानी की नेटवर्थ अभी 82.2 बिलियन डॉलर है और इस दौलत के साथ वह दुनिया के 16वें सबसे अमीर व्यक्ति हैं. हालिया तेजी के साथ अडानी अब भारत व एशिया के सबसे अमीर व्यक्ति मुकेश अंबानी के और करीब पहुंच गए हैं. फोर्ब्स की लिस्ट में अंबानी अभी 111.4 बिलियन डॉलर की नेटवर्थ के साथ 11वें पायदान पर हैं, लेकिन ब्लूमबर्ग के इंडेक्स पर उनकी नेटवर्थ 107 बिलियन डॉलर है.

ये भी पढ़ें: एआई से भारतीय अर्थव्यवस्था को मिलेगा सपोर्ट, सात साल में आएगी अरबों डॉलर की जीडीपी

#Gautam #Adani #Networth #crosses #billion #dollar #mark #time #hindenburg


Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *