Google Chrome की ये सीक्रेट सेटिंग बचाती है बैटरी, सालों से इस्तेमाल कर रहे लोगों को भी नहीं होता मालूम!

Google Chrome की ये सीक्रेट सेटिंग बचाती है बैटरी, सालों से इस्तेमाल कर रहे लोगों को भी नहीं होता मालूम!

नई दिल्ली. क्या आपको कभी ऐसा लगता है कि लैपटॉप की बैटरी तेजी से खत्म हो रही है और ब्राउजिंग करते समय ब्राउजर काफी स्लो रिएक्ट कर रहा है. अगर आपको कभी ऐसा लगे तो इसके पीछे Google Chrome कारण हो सकता है. Chrome दुनिया भर में सबसे लोकप्रिय ब्राउजर है, लेकिन ये ज्यादा बैटरी और मेमोरी कंजप्शन भी करता है. हालांकि, गूगल के मुताबिक क्रोम मेमोरी सेवर के साथ 30 प्रतिशत तक कम मेमोरी का इस्तेमाल करता है.

अगर आप अपने लैपटॉप की बैटरी के इस्तेमाल को रिव्यू करेंगे, तो पाएंगे कि क्रोम सबसे ज्यादा बैटरी और मेमोरी की खपत करता है. लेकिन आप Google क्रोम के लेटेस्ट वर्जन में एनर्जी सेवर और मेमोरी सेवर मोड को इस्तेमाल कर सकते हैं. Google Chrome का एनर्जी सेवर मोड आपके डिवाइस की बैटरी कम होने पर बैकग्राउंड एक्टिविटी और विजुअल इफेक्ट को लिमिट करके बैटरी लाइफ बचाने में मदद करता है. मेमोरी सेवर मोड उन लोगों के लिए बहुत उपयोगी हो सकता है जो ब्राउज करते समय एक से ज्यादा टैब का इस्तेमाल करते हैं. आइए जानते हैं इसे एक्टिव करने का तरीका.

ये भी पढ़ें: AI फीचर्स से लैस इस लेटेस्ट फोन की बिक्री भारत में शुरू, मिल रहा है 4 हजार तक का डिस्काउंट, 50MP का है सेल्फी कैमरा

गूगल के मुताबिक, ‘मेमोरी सेवर मोड उन टैब्स से मेमोरी को खाली कर देता है, जिनका आप मौजूदा वक्त में इस्तेमाल नहीं कर रहे होते हैं. ताकि जिन एक्टिव वेबसाइट्स को आप ब्राउज कर रहे हैं, उनका एक्सपीरिएंस सबसे बेहतर हो.

मेमोरी सेवर मोड को ऐसे करें एक्टिव:

  • इसके लिए सबसे पहले क्रोम को ओपन करें.
  • फिर टॉप-राइट कॉर्नर से थ्री-डॉट मेन्यू पर जाएं.
  • फिर सेटिंग्स को सेलेक्ट करें.
  • इसके बाद परफॉर्मेंस मेन्यू को ओपन करें.
  • फिर Energy Saver के टॉगल को ऑन कर दें.

यूजर्स को यहां बैटरी 20 प्रतिशत तक गिरने या कम्प्यूटर अनप्लग्ड होने की स्थिति में ही एनर्जी सेवर मोड को ऑन करने का ऑप्शन मिलता है.

Tags: Tech news, Tech news hindi, Tech Tricks

#Google #Chrome #क #य #सकरट #सटग #बचत #ह #बटर #सल #स #इसतमल #कर #रह #लग #क #भ #नह #हत #मलम

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *