health tips hiccups 5 home remedies hichki dur krne ke upay in hindi

health tips hiccups 5 home remedies hichki dur krne ke upay in hindi
Spread the love

Hiccups Home Remedies : हिचकी कहीं और कभी भी आ सकती है. कई बार दो-चार बार के बाद हिचकी अपने आप ही बंद हो जाती है लेकिन कई बार शुरू होने के बाद बंद ही नहीं होती है. कुछ हिचकी ऐसी भी होती है तो रुक-रुककर कई घंटे तक आती रहती है. इसे गंभीर माना जाता है. दरअसल, हिचकी खानपान की वजह से आती है. इस तरह की हिचकी कुछ देर में शांत हो जाती है. जबकि काफी देर तक खत्म न होने वाली हिचकी काफी परेशान कर देती है. अगर इससे छुटकारा पाना है तो कुछ घरेलू उपाय (Home Remedies For Hiccups) अपना सकते हैं. 

 

हिचकी से बचने के उपाय

 

1. अदरक 

अगर आपको भी रुक-रुककर हिचकी आ रही है और आप परेशान हो गए है तो अदरक का इस्तेमाल मददगार हो सकता है. अदरक का एक-दो टुकड़ा मुंह में रखकर चूसने से हिचकी की समस्या दूर हो सकती है.

 

2. शहद

शहद कई तरह की समस्याओं को दूर कर सेहत को बेहतर बनाने का काम करता है. हिचकी से राहत पाने में भी शहद मददगार हो सकता है. एक चम्मच शहद खाने से ही हिचकी की समस्या को दूर किया जा सकता है.

 

3. नींबू

हिचकी ने परेशान कर दिया है और समझ नहीं आ रहा कि क्या करें तो आप नींबू की मदद ले सकते हैं. कई समस्याओं को दूर करने में काम आने वाला नींबू हिचकी से राहत दिला सकता है. हिचकी आने पर नींबू का एक टुकड़ा मुंह में रखकर चूसने से समस्या दूर हो सकती है.

 

4. पुदीना-नींबू का रस

हिचकी की समस्या से जल्दी आराम पाना है तो एक गिलास गुनगुना पानी लेकर उसमें पुदीने के पत्तों का रस और आधा नींबू का रस मिलाकर पीने से हिचकी रुक जाती है. यह ड्रिंक कई तरह की स्वास्थ्य समस्याओं में भी असरदार होती है.

 

5. सोंठ-हरड़

हिचकी आने पर सोंठ और हरड़ का इस्तेमाल भी फायदेमंद होता है. जब भी हिचकी आए तब एक-एक चम्मच सोंठ और हरड़ का चूर्ण लेकर पानी में मिलाएं और फिर उसे पी जाए. इससे समस्या से जल्द छुटकारा मिल सकता है.

 

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator

#health #tips #hiccups #home #remedies #hichki #dur #krne #upay #hindi


Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *