Healthy lifestyle and nutrition to detox body detoxification tips health and lifestyle

Healthy lifestyle and nutrition to detox body detoxification tips health and lifestyle
Spread the love

Detox Body Naturally: कहते हैं शरीर का हमेशा ख्याल रखना चाहिए. हमें समय-समय पर शरीर की सफाई करनी चाहिए. कभी-कभी हम भोजन, दवाओं और शराब से शरीर के अंदर इतने टॉक्सिक पदार्थों इकट्ठा कर लेते हैं कि ये अंग भी सुस्त पड़ जाते हैं. इससे शरीर के पूरे बॉडी फंक्शन पर असर डालते हैं. इसलिए हमें समय-समय पर शरीर को डिटॉक्स करते रहना चाहिए. मेडिकल साइंस के पास तरह-तरह के डिटॉक्सिफिकेशन प्रोसेस है

जिसमें अल्कोहल डिटॉक्सिफिकेशन, ड्रग डिटॉक्सिफिकेशन और जिन लोगों को किडनी खराब होती है उनके शरीर को डायलिसिस के जरिए डिटॉक्स किया जाता है. अगर आपको कोई बीमारी नहीं है तो आप घर में भी अपने शरीर को नैचुरली डिटॉक्स कर सकते हैं.

शरीर को डिटॉक्स करना क्यों होता है जरूरी

शरीर को डिटॉक्स करने से आपके शरीर में फुर्ती आती है, स्किन पे ग्लो बना रहता है, काम करते वक्त थकान नहीं रहती, नसों में कमजोरी नहीं रहती और आप हेल्दी महसूस करते हैं. शरीर में मल, मूत्र, पसीना, किडनी, लिवर शरीर को डिटॉक्स करने में मदद करते हैं. इससे ब्लड सर्कुलेशन अच्छा होता है. इससे शरीर का सूजन भी कम होता है. 

बॉडी को नैचुरली डिटॉक्स कैसे करें

बॉडी को डिटॉक्स करने के लिए शुगर का इनटेक कम करें. सिंपल कार्बोहाइड्रेट, आर्टिफिशियल शुगर, शराब या कार्बोनेटेड पेय या मीठे पेय पदार्थों को बिल्कुल बंद कर दें. पैकेट बंद खाना, जंक फूड, बाहर का खाना खाने से बचें. ट्रांस फैट, तले हुए भोजन और मॉडिफाइड फूड खाने से बचें. 

शरीर को डिटॉक्स करने का तरीका

खाने में ज्यादा से ज्यादा फल, सब्जियां और फाइबर से भरी हुई चीज़ों का सेवन करें. हरी पत्तेदार सब्जियां खाएं और दिनभर में खूब पानी पीएं और लिक्विड डाइट लीजिए. दिन में 1-2 ग्रीन टी पीएं. चाय-कॉफी या दूसरे कैफीन पदार्थों का सेवन करने से बचें. हफ्ते में एक दिन व्रत रखें जिसमें पानी या फल ही खाएं. 

ये भी पढ़ें – Health Tips: कंधे में होने वाले दर्द को न करें इग्नोर, हो सकता है कैंसर!

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator

#Healthy #lifestyle #nutrition #detox #body #detoxification #tips #health #lifestyle


Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *