Internet shut down in 7 districts of Haryana due to Farmer protest, expected to be affected in Delhi NCR also

Internet shut down in 7 districts of Haryana due to Farmer protest, expected to be affected in Delhi NCR also
Spread the love

Farmer Protest: आजकल इंटरनेट के बिना ज्यादातर लोगों का जनजीवन अधूरा हो जाता है. भारत के शहर ही नहीं ग्रामीण इलाकों में भी इंटरनेट की भूमिका काफी अहम हो गई है, और लोग इंटरनेट के बिना एक दिन भी नहीं बिता पाते हैं, क्योंकि लोग अपने रोजमर्रा के काम के लिए इंटरनेट पर काफी निर्भर रहते हैं. ऐसे में अगर इंटरनेट एक घंटे के लिए भी  बंद हो जाए तो लोग कितने परेशान होंगे, इसका अंदाजा आप खुद लगा सकते हैं. आजकल हरियाणा के लोगों को इसी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है. 

हरियाणा में इंटरनेट बंद

दरअसल, आजकल देश के किसान सरकार के खिलाफ विरोध प्रदर्शन कर रहे हैं, और इसी किसान आंदोलन की वजह से किसानों ने अन्य राज्यों के किसानों से 13 फरवरी को ‘दिल्ली चलो’ का आह्वान किया था. किसान के इस विरोध के मद्देनजर, हरियाणा सरकार ने बीते शनिवार की शाम को अंबाला, कुरूक्षेत्र, कैथल, जिंद, हिसार, फतेहाबाद और सिरसा में 11 फरवरी से 13 फरवरी तक मोबाइल इंटरनेट सेवाओं को निलंबित करने की घोषणा की.

हरियाणा सरकार के मुताबिक हरियाणा के इन सात जिलों में 11 फरवरी की सुबह 6 बजे से 13 फरवरी की रात 23:59 बजे तक मोबाइल इंटरनेट सर्विस बंद रहेगी.  दरअसल, संयुक्त किसान मोर्चा और किसान मजदूर मोर्चा के बैनर तले पंजाब और हरियाणा के किसान 13 फरवरी को ‘दिल्ली चलो’ का आयोजन कर रहे हैं.

किन चीजों की अनुमति

किसान केंद्र सरकार से अपनी फसलों के लिए मिनिमम सपोर्ट प्राइज यानी एमएसपी की मांग कर रहे हैं. इस वजह से हरियाणा सरकार की गृह मंत्रालय ने अपने राज्य के सात जिलों में इंटरनेट सर्विस पर बैन लगा दिया है. सरकार का कहना है कि वो व्हाट्सऐप, फेसबुक और ट्विटर जैसे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स के जरिए फेक न्यूज़ को फैलने से रोकना चाहती है. इस दौरान लोग व्यक्तिगत एसएमएस, मोबाइल रिचार्ज, बैंकिंग एसएमएस, वॉयस कॉल, कॉर्पोरेट और घरेलू ब्रॉडबैंड और लीज़ लाइन्स से मिलने वाली इंटरनेट की सुविधाएं चालू रहेंगी.

किसान आंदोलन का असर दिल्ली एनसीआर में भी देखने को मिल रहा है. दिल्ली के कई बॉर्डर इलाकों में किसान जमा हुए हैं, जिन्हें पुुलिस दिल्ली में घुसने से रोक रही है. दिल्ली एनसीआर के कई इलाकों में भारी ट्रैफिक जाम लगा हुआ है. दिल्ली पुलिस हाई अलर्ट पर है, और कई क्षेत्रों में धारा 144 भी लगा दी गई है. लिहाजा, अगर यह आंदोलन शांत नहीं हुआ तो शायद इंटरनेट बैन का असर दिल्ली एनसीआर पर भी पड़ सकता है.

यह भी पढ़ें: 2023 में भारत की नंबर-1 टेक कंपनी कौन? टैबलेट और पीसी के मामले में भी आगे निकली Apple

#Internet #shut #districts #Haryana #due #Farmer #protest #expected #affected #Delhi #NCR


Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *