IPL 2024: कैसे गौतम गंभीर ने बदल दी KKR की किस्मत, रसेल-नरेन समेत युवा खिलाड़ी भी मचा रहे तहलका

IPL 2024: कैसे गौतम गंभीर ने बदल दी KKR की किस्मत, रसेल-नरेन समेत युवा खिलाड़ी भी मचा रहे तहलका
Spread the love

IPL 2024: गौतम गंभीर 2022 और 2023 में लखनऊ सुपर जायंट्स के मेंटर थे, लेकिन 2024 में उन्होंने एक बार फिर उसी टीम में वापसी कर ली है, जिसे उन्होंने 2 बार चैंपियन बनाया था. आईपीएल 2024 में वो कोलकाता नाइट राइडर्स के मेंटर हैं और इस टीम को उन्होंने अपनी कप्तानी में 2012 और 2014 में ट्रॉफी दिलाई थी. KKR आईपीएल के मौजूदा सीजन में अभी तक अपने तीनों मैच जीत चुकी है और फिलहाल पॉइंट्स टेबल के टॉप पर है. श्रेयस अय्यर की कप्तानी भी अच्छी रही है, लेकिन इस अच्छे प्रदर्शन का ज्यादा श्रेय गौतम गंभीर की मेंटरशिप को दिया जा रहा है.

सुनील नरेन से दोबारा ओपनिंग करवाना सही

सुनील नरेन पेशे से एक गेंदबाज हैं, लेकिन आईपीएल में उन्होंने विस्फोटक सलामी बल्लेबाज के रूप में खूब पहचान बनाई है. नरेन पिछले कई साल से निचले क्रम पर बल्लेबाजी कर रहे थे, लेकिन ये एक शानदार तथ्य है कि नरेन KKR के लिए ओपनिंग करते हुए 43 मैचों में 863 रन बना चुके हैं, जिनमें उनका स्ट्राइक रेट 178 से अधिक रहा है. अब गौतम गंभीर ने आते ही उन्हें ओपनिंग वापस दे दी है, जहां 3 मैचों में उनकी 2 तूफानी पारियों ने आईपीएल में भूचाल ला दिया है. नरेन इस सीजन में अभी तक 3 मैचों में 134 रन बना चुके हैं.

युवाओं पर खूब भरोसा जता रहे हैं

आईपीएल 2024 में KKR के अभी तक 3 मैचों में यह गौर करने योग्य बात रही है कि उन्होंने युवाओं पर काफी भरोसा जताया है. KKR के स्क्वाड में मनीष पांडे और केएस भरत जैसे अनुभवी खिलाड़ी मौजूद हैं, लेकिन गौतम गंभीर समेत पूरे टीम मैनेजमेंट ने अंगकृश रघुवंशी, रमनदीप सिंह और वैभव अरोड़ा जैसे युवाओं को मौका देने में संकोच नहीं किया है. अंगकृश ने आईपीएल में अपनी डेब्यू पारी में 54 रन की तूफानी पारी खेली थी, वहीं वैभव अरोड़ा इस सीजन एक मैच में 3 विकेट चटका चुके हैं.

इसके अलावा गौतम गंभीर ने आंद्रे रसेल को भी खुली छूट दे दी है. पिछले कुछ सीजन में 2-3 बड़ी पारी खेलने के बाद रसेल का बल्ला शांत पड़ जाता था, लेकिन 2024 में रसेल लगातार तूफानी पारियां खेलकर KKR के लिए एक बेहतरीन फिनिशर की भूमिका अदा कर रहे हैं. रसेल इस सीजन अभी तक 105 रन बनाने के अलावा 5 विकेट भी चटका चुके हैं.

सीजन के शुरू होने से पहले ही विस्फोटक सलामी बल्लेबाज जेसन रॉय ने टूर्नामेंट से अपना नाम वापस ले लिया था, लेकिन उनकी जगह फिलिप सॉल्ट को लेकर आना भी KKR का अच्छा फैसला साबित हुआ है. वो लगातार कोलकाता को मैचों में तेज और सधी हुई शुरुआत दिलाने का काम कर रहे हैं. वहीं आईपीएल 2024 के शुरू होने से पहले ही गंभीर ने एक अच्छे मेंटर होने की भूमिका निभाते हुए टीम को गुरुमंत्र देकर खिलाड़ियों का मनोबल बढ़ाने का काम किया था.

यह भी पढ़ें:

‘विराट कोहली को चाहिए कि…’, एबी डिविलियर्स ने RCB को बताया जीत का फॉर्मूला

#IPL #कस #गतम #गभर #न #बदल #द #KKR #क #कसमत #रसलनरन #समत #यव #खलड #भमचरहतहलक


Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *