JDU  Mahendra Prasad Was Richest Rajya Sabha MP With Rupees 4000 Crore Assets Will This Record Be Broken

JDU  Mahendra Prasad Was Richest Rajya Sabha MP With Rupees 4000 Crore Assets Will This Record Be Broken
Spread the love

बिहार में राज्यसभा चुनाव 27 फरवरी को होंगे. छह सीटों पर होने वाले चुनाव के लिए सभी पार्टियों ने प्लान तैयार कर लिया है. अधिकतर पार्टियों ने अपने उम्मीदवारों के नाम का एलान भी कर दिया है. बिहार से विपक्षी गठबंधन ने अपनी सीट शेयरिंग भी तय कर ली है. RJD के खाते में दो और कांग्रेस को एक राज्यसभा सांसद मिलना तय है. यहां हम सबसे अमीर राज्यसभा सांसद रहे महेंद्र कुमार के बारे में बता रहे हैं, जो बिहार से सात बार राज्यसभा सांसद रहे थे.

वह आखिरी बार जनता दल यूनाईटेड की सीट पर तीसरी बार राज्यसभा सांसद बने थे. उन्हें राजा महेंद्र के नाम से भी जाना जाता था. साल 2018 में उनकी कुल संपत्ति 4,000 करोड़ से ज्यादा थी. सात बार राज्यसभा सांसद रह चुके महेंद्र का निधन 80 साल की उम्र में साल 2021 में हुआ था. वह राज्यसभा सांसद के रूप में अपना सातवां कार्यकाल पूरा नहीं कर पाए थे. अपने आखिरी कार्यकाल से पहले उन्होंने आधिकारिक तौर पर अपनी कुल चल संपत्ति की कीमत 4,010.21 करोड़ रुपये बताई थी. वहीं, उनकी अचल संपत्ति की कीमत 29.1 करोड़ रुपये थी. वह उस समय पर देश के सबसे अमीर राज्यसभा सांसद थे, लेकिन बाद में 5300 करोड़ रुपये की संपत्ति वाले सारधी ने उनका रिकॉर्ड तोड़ा. हालांकि, अब तक बिहार में उनसे ज्यादा अमीर राज्यसभा सांसद नहीं हुआ है.

नीतीश पाटी के इस नेता के पास दो दवा कंपनियां (माप्रा लैबोरेट्रीज प्राइवेट लिमिटेड और एरिस्टो फार्मासूटिकल्स) थीं. इसके अलावा स्टेट बैंक ऑफ इंडिया में उनके खाते में 2,239 रुपये जमा थे. उनके पास कोई वाहन या बीमा नहीं था, लेकिन वह 41 लाख के गहनों के मालिक थे. उनके आयकर रिटर्न के अनुसार 2016-17 उनकी कुल वार्षिक आय 303.5 करोड़ रुपये थी.

1980 में कांग्रेस के टिकट पर जहानाबाद सीट से लोकसभा चुनाव जीतकर महेंद्र प्रसाद ने अपने राजनीतिक करियर की शुरुआत की. हालांकि, 1984 में उन्होंने हार का सामना करना पड़ा. 1985 में वह कांग्रेस के टिकट पर राज्यसभा में पहुंचे इसके बाद से वह 2021 तक लगातार इस सदन के सदस्य बने रहे. हालांकि, इस दौरान उनकी पार्टियां बदलती रहीं. वह कांग्रेस के बाद राजद और फिर जदयू के टिकट पर राज्यसभा का हिस्सा थे.

महेंद्र प्रसाद 211 देश घूमे थे. वह 53 बार यूके और 10 बार अमेरिका गए थे. 9 अप्रैल 2002 से 8 अप्रैल 2003 के बीच वह 84 देशों में घूमे थे.

#JDU #Mahendra #Prasad #Richest #Rajya #Sabha #Rupees #Crore #Assets #Record #Broken


Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *