Lok Sabah Election 2024 first phase voting on Madhya Pradesh 6 seat including chhindwara

Lok Sabah Election 2024 first phase voting on Madhya Pradesh 6 seat including chhindwara

Lok Sabah Election 2024: मध्य प्रदेश की 6 लोकसभा सीटों पर 19 अप्रैल को पहले चरण में वोटिंग होगी. पहले फेज में यहां सीधी, शहडोल, जबलपुर, मंडला, बालाघाट और छिंदवाड़ा सीट पर मतदान होगा. इन सभी 6 सीटों पर सभी उम्मीदवारों ने नामाकंन कर लिया और अब वह मुकाबले के लिए तैयार हैं.

पहले चरण में होने वाले मतदान में कांग्रेस और बीजेपी के बीच सीधा मुकाबला है. पिछले लोकसभा चुनाव में इन 6 सीटों में 5 पर बीजेपी ने जीत हासिल की थी, जबकि कांग्रेस के खाते में एक मात्र छिंदवाड़ा की सीट आई थी. छिंदावाड़ा से कांग्रेस प्रत्याशी नकुलनाथ ने पिछले चुनाव में इस सीट पर जीत हासिल की थी. 

सीधी सीट पर बीजेपी की मजबूत पकड़

सीधी से बीजेपी ने इस बार राजेश मिश्रा को मैदान में उतारा है, जबकि कांग्रेस ने कमलेश्वर पटेल पर दांव खेला है. सीधी बीजेपी का मजबूत किला है, जिसे ढहाना कांग्रेस के लिए बड़ी  चुनौती होगी. 2019 के चुनाव में बीजेपी को यहां बंपर जीत मिली थी और सांसद चुनकर प्रीती पाठक लोकसभा पहुंची थी.

शहडोल में कड़े मुकाबले की उम्मीद

शहडोल सीट आदिवासी समुदाय के कारण चर्चा में रहती है. बीजेपी ने यहां से मौजूदा सांसद हिमाद्री सिंह तो कांग्रेस ने तीन बार से विधायक फुन्देलाल मार्को को चुनाव मैदान में उतारा है. इस बार शहडोल में मुकाबला कड़ा होने की उम्मीद है. पिछली बार यहां बीजेपी ने जीत हासिल की थी.

जबलपुर में बीजेपी को चुनौती देगी कांग्रेस

जबलपुर सीट से बीजेपी ने आशीष दुबे को मैदान में उतारकर सबको चौंका दिया था. वहीं कांग्रेस ने दिनेश यादव को इस सीट से टिकट दिया है. जबलपुर सीट पर बीजेपी लगातार कब्जा जमाती आ रही है. ऐसे में कांग्रेस के लिए महाकौशल की महत्वपूर्ण सीट हासिल करना बड़ी चुनौती है.

मंडला में दिलचस्प होगा मुकाबला

मंडला प्रदेश की सबसे दिलचस्प सीट है. आदिवासी वर्ग के लिए आरक्षित इस सीट पर बीजेपी ने पुराने चेहरे केंद्रीय मंत्री फग्गन सिंह कुलस्ते पर दांव खेला है तो वहीं कांग्रेस चार बार के विधायक ओमकार सिंह मरकाम को मैदान में उतारा है. इस सीट पर आदिवासी वोटर निर्णायक होते हैं.

बालाघाट में जीत पाएगी कांग्रेस?

बीजेपी ने बालाघाट सीट पर ढाल सिंह बिसेन का टिकट काटकर भारती पारधी को मैदान में उतारा है. वहीं कांग्रेस की तरफ से इस सीट पर सम्राट सिंह सारस्वत ताल ठोकेंगे. पिछले चुनाव में बीजेपी ने इस सीट पर जीत हासिल की थी.

छिंदवाड़ा सीट पर कांग्रेस का कब्जा

छिंदवाड़ा सीट पर बीजेपी ने विवेक बंटी साहू तो टिकट दिया है, जबकि कांग्रेस ने पूर्व सीएम कमलनाथ के बेटे नकुलनाथ पर भरोसा जताया है. नकुल यहां से मौजूदा सांसद हैं. छिंदावाड़ा कांग्रेस का गढ़ माना जाता है ऐसे में कांग्रेस सीट पर अपना पूरा दम लगाएगी.

यह भी पढ़ें- Lok Sabah Election: अब इस समुदाय की महिला वोटर्स पर है पीएम मोदी का फोकस, आधी सीटों पर दे दिया टिकट

#Lok #Sabah #Election #phase #voting #Madhya #Pradesh #seat #including #chhindwara

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *