Lok Sabha Election 2024 Fake message circulated on WhatsApp that Govt employees cannot cast their vote through postal ballot

Lok Sabha Election 2024 Fake message circulated on WhatsApp that Govt employees cannot cast their vote through postal ballot
Spread the love

Lok Sabha Election 2024: सोशल मैसेजिंग साइट वॉट्सऐप पर एक मैसेज सर्कुलेट हो रहा है. इस मैसेज में दावा किया जा रहा है कि इस बार कोई सरकारी कर्मचारी पोस्टल बैलेट के जरिए वोट नहीं डाल पाएगा. हालांकि, चुनाव आयोग ने इसका खंडन किया है. आयोग ने इस मैसेज को फर्जी और भ्रामक बताया है.

चुनाव आयोग ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर कहा कि वॉट्सऐप पर एक संदेश सर्कुलेट किया जा रहा है, जिसमें दावा किया गया है सरकारी कर्मचारी पोस्टल बैलेट के माध्यम से अपना वोट नहीं डाल सकते. यह दावा पूरी तरह से फेक है. आयोग ने आगे कहा कि यह मैसेज भ्रामक और फर्जी है. चुनाव के दौरान ड्यूटी पर तैनात योग्य अधिकारी मतदाता सुविधा केंद्र पर डाक मतपत्र यानी पोस्टल बैलेट के माध्यम से अपना वोट डाल सकते हैं.

इससे पहले भी वायरल हुआ था फेक मैसेज
इससे पहले भी सोशल मीडिया पर एक वायरल मैसेज सामने आया था, जिसमें कहा जा रहा था कि आगामी लोकसभा चुनाव में जो मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग नहीं करेंगे, चुनाव आयोग उनके बैंक खातों से 350 रुपये काट लेगा. अगर आपका अकाउंट नहीं है तो आपके मोबाइल से पैसे काट लिए जाएंगे. 

मैसेज में कहा गया है कि कोई वोटर इस आदेश के खिलाफ कोर्ट न जा पाए, इसके लिए आयोग ने पहले ही कोर्ट से मंजूरी ले ली है. इसके खिलाफ अब कोई भी शख्स याचिका दायर नहीं कर सकता. हालांकि, चुनाव आयोग ने इसे फर्जी करार दिया था.

19 अप्रैल से होंगे लोकसभा चुनाव
इस बार भी देशभर की 543 लोकसभा सीटों पर 7 चरणों में वोटिंग होनी है. पहले चरण के लिए 19 अप्रैल को मतदान होगा. दूसरे चरण के लिए 26 अप्रैल, तीसरे फेज के लिए 7 मई और चौथे चरण के लिए 13 मई को वोटिंग होगी. वहीं, पांचवें चरण के लिए 20 मई, छठे चरण के लिए 25 मई और सांतवें चरण के लिए 1 जून को वोटिंग होगी. चार जून 2024 को आम चुनाव के नतीजों का ऐलान को किया जाएगा.  

यह भी पढ़ें- Lok Sabha Election 2024: लोकसभा चुनाव से पहले क्यों क्षेत्रीय दलों को अपना बना रही BJP! ये रहा पूरा आंकड़ों का खेल

#Lok #Sabha #Election #Fake #message #circulated #WhatsApp #Govt #employees #cast #vote #postal #ballot


Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *