Lok Sabha Election 2024 India alliance way ahead from NDA in south indian states karnataka tamil nadu kerala andhra telangana

Lok Sabha Election 2024 India alliance way ahead from NDA in south indian states karnataka tamil nadu kerala andhra telangana

Lok Sabha Election 2024: लोकसभा चुनाव के लिए सियासी बिगुल बज चुका है. सभी दल प्रचार-प्रसार में जुट गए हैं. पिछले दो बार से सत्ता पर काबिज भारतीय जनता पार्टी (BJP) एक बार फिर सरकार में लौटने की कोशिश कर रही है. वहीं, कांग्रेस के नेतृत्व वाला इंडिया अलायंस इस बार बीजेपी के विजय रथ को रोकने में लगा है. इस बार बीजेपी ने अपने लिए 370 और एनडीए के लिए 400 सीट जीतने का टारगेट रखा है.

अपने इस लक्ष्य को पाने के लिए बीजेपी जी तोड़ मेहनत भी कर रही है. हालांकि, यह लक्ष्य हासिल करना इतना आसान नहीं है. बीजेपी को अगर इस टारगेट तक पहुंचना है तो उसे हिंदी भाषी राज्यों की तरह ही दक्षिण भारत में शानदार प्रदर्शन करना होगा. यह ही कारण है कि पीएम मोदी ने दक्षिण भारतीय राज्यों के ताबड़तोड़ दौरे किए.

दक्षिण भारत में इंडिया गठबंधन आगे
इस बीच लोक पोल ने दक्षिण के राज्यों तमिलनाडु, केरल, तेलंगाना, आंध्र प्रदेश, कर्नाटक, पुडुचेरी में चुनाव का मिजाज समझने के लिए ओपिनियन पोल किया है. इस ओपिनियन पोल में साउथ की 132 सीटों में से कांग्रेस के नेतृत्व वाले इंडिया गठबंधन को 78 से 82 सीटें मिलती हुई दिख रही हैं, जबकि बीजेपी के नेतृत्व वाले एनडीए को 28 से 34 सीटें मिलने का अनुमान है. 

पिछले चुनाव में भी अच्छा नहीं था बीजेपी का प्रदर्शन
वहीं, जगनमोहन रेड्डी की वाईएसआर कांग्रेस पार्टी को 10 से 11 सीट मिलने का अनुमान है, जबकि AIADMK को तमिलनाडु में 1 से 3 सीटें मिल सकती हैं. सर्व में अन्य के खाते में 1 से 3 सीट जाती दिखाई दे रही है. पिछले चुनाव में भी अगर कर्नाटक को छोड़ दें तो साउथ के बाकी राज्यों में बीजेपी प्रदर्शन इतना अच्छा नहीं था, जितना की अन्य राज्यों में.

दक्षिण भारत में तमिलनाडु में बीजेपी को 2019 में एक भी सीट नहीं मिली. केरल में भी 2019 में बीजेपी को कोई सीट नहीं मिली. आंध्र प्रदेश में बीजेपी शून्य रही है. हालांकि, पिछली बार बीजेपी ने तेलंगाना में 4 सीटें जीती थी, जबकि कर्नाटक की 28 में से 25 सीटों पर कब्जा किया था.

यह भी पढ़ें- Lok Sabha Election: कन्नौज में अखिलेश यादव के सामने सपा नेता के बिगड़े बोल, BJP सांसद को दी धमकी, केस दर्ज

#Lok #Sabha #Election #India #alliance #ahead #NDA #south #indian #states #karnataka #tamil #nadu #kerala #andhra #telangana

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *