lok sabha election 2024 Paid holiday declared in assam Governor Gulab Chand Kataria Himanta Biswa Sarma

lok sabha election 2024 Paid holiday declared in assam Governor Gulab Chand Kataria Himanta Biswa Sarma
Spread the love

Lok Sabha Election 2024: आगामी लोकसभा चुनाव को देखते हुए असम के राज्यपाल ने पेड हॉलीडे की घोषणा की. 2 अप्रैल को जारी अधिसूचना में कहा गया कि असम में 19 अप्रैल, 26 अप्रैल और 7 मई को तीन चरणों के चुनाव होंगे. इन तीनों दिन पेड हॉलीडे रहेगा.

किन्हें मिलेगा पेड हॉलीडे

इसके तहत फ्रैक्ट्रियों में, बागानों (चाय बागानों सहित), दुकानें, कॉमर्शियल सेक्टर, बैंकिंग सहित अन्य कई क्षेत्रों मं काम करने वालों पर पेड हॉलीडे लागू होगा. अधिसूचना के अनुसार पेड हॉलीडे का लाभ लोकसभा क्षेत्र में रजिस्टर्ड मतदाताओं को मिलेगा, भले वो लोकसभा क्षेत्र से बाहर काम कर रहे हों. असम के निकटवर्ती जिलों में काम करने वाले पड़ोसी राज्यों के मतदाताओं को भी पड़ोसी राज्यों में मतदान के दिन पेड हॉलीडे मिलेगा. 

सार्वजनिक छुट्टी की घोषणा की गई थी

असम सरकार ने राज्य में तीन चरण में होने वाले लोकसभा चुनाव के दौरान संबंधित निर्वाचन क्षेत्रों के लिए सार्वजनिक छुट्टी की घोषणा की थी. राज्यपाल के आदेश पर जारी अधिसूचना में 19 अप्रैल, 26 अप्रैल और 7 मई को उन इलाकों में सार्वजनिक अवकाश की घोषणा की गयी है.

असम लोकसभा की कुल 16 सीटें हैं. राज्य में 19 अप्रैल को पहले चरण में डिब्रूगढ़, जोरहाट, काजीरंगा, लखीमपुर और सोनितपुर में मतदान होगा. दूसरे चरण में 26 अप्रैल को पांच और सीटों सिलचर, करीमगंज, दीफू, नगांव और दरांग-उदलगुरी में मतदान होगा. 7 मई को तीसरे चरण में गुवाहाटी, धुबरी, बरपेटा और कोकराझार में मतदान होगा.

दूसरे चरण के चुनाव के लिए उम्मीदवारों ने कराए नामांकन

सामान्य प्रशासन विभाग के आदेश में कहा गया है कि इन सीटों के अधिकार क्षेत्र में आने वाले सभी सरकारी और गैर-सरकारी कार्यालयों, शहरी स्थानीय निकायों, शैक्षणिक संस्थानों, बैंकों, चाय बागान तथा उद्योगों समेत व्यावसायिक और वाणिज्यिक प्रतिष्ठान मतदान वाले दिनों में बंद रहेंगे.

लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण में असम की पांच सीट पर 26 अप्रैल को होने वाले मतदान के लिए मंगलवार (2 अप्रैल) को नौ उम्मीदवारों ने अपना नामांकन पत्र दाखिल किया था. दूसरे चरण के लिए अबतक 14 नामांकन पत्र दाखिल किए जा चुके हैं.

(इनपुट पीटीआई से भी)

ये भी पढ़ें: Rahul Gandhi Net Worth: हर साल 1 करोड़ की कमाई, हाथ में सिर्फ 55 हजार कैश, जानें राहुल गांधी के पास है कितनी संपत्ति

#lok #sabha #election #Paid #holiday #declared #assam #Governor #Gulab #Chand #Kataria #Himanta #Biswa #Sarma


Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *