Lok Sabha Election 2024 seat sharing formula set in bihar RJD gets highest seat congress loss purnia seat

Lok Sabha Election 2024 seat sharing formula set in bihar RJD gets highest seat congress loss purnia seat

Lok Sabha Election 2024: लोकसभा चुनाव से पहले बिहार में कांग्रेस और राष्ट्रीय जनता दल (RJD) के बीच सीट शेयरिंग पर सहमति बन गई है. इसका आधिकारिक ऐलान आज हो सकता है. सीट शेयरिंग फॉर्मूले का ऐलान आज दोपहर आरजेडी के कार्यालय में होने वाली प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान हो सकता है. इस प्रेस कॉन्फ्रेंस में महागठबंधन में शामिल सभी दलों के नेता भाग लेंगे. 

जानकारी के मुताबिक आरजेडी बिहार की 40 में से 26 सीटों पर चुनाव लड़ेगी, जबकि कांग्रेस 9 और लेफ्ट 5 सीटों पर अपने उम्मीदवार उतारेगी. इसके अलावा आरजेडी झारखंड की दो सीटों पर अपने उम्मीदवार उतारेगी. सूत्रों के मुताबिक आरजेडी झारखंड की पलामू और चतरा से चुनाव लड़ेगी.

किन सीटों पर लड़ेगी कांग्रेस?
सूत्रों के मुताबिक बिहार में कांग्रेस के खाते में जो सीटें आई हैं, उनमें कटिहार, किशनगंज, पटना साहिब, सासाराम, भागलपुर, बेतिया, मुजफ्फरपुर, समस्तीपुर और महाराजगंज शामिल हैं. वहीं, काराकाट, आरा और नालंदा सीट CPIML चुनाव लड़ेगी. वहीं, बेगूसराय से सीपीआई और खगड़िया से सीपीआईएम अपना कैंडिडेट उतारेगी.

कांग्रेस के हाथ से निकली पूर्णिया सीट
इस गठबंधन आरजेडी का पलड़ा भारी नजर आ रहा है. पार्टी के हिस्से में न सिर्फ सबसे ज्यादा सीट आई हैं, बल्कि पूर्णिया और बिहार सीट भी कांग्रेस को नहीं दी है. जिस पूर्णिया सीट से पप्पू यादव कांग्रेस की ओर से टिकट के लिए दावेदारी कर रहे थे. वहां आरजेडी ने बीमा भारती को उम्मीदवार घोषित कर दिया है.

आरजेडी के हिस्से में ये सीटें
आरजेडी औरंगाबाद, मधेपुरा, गया, जमुई, नवादा, सारण, पाटलिपुत्र, बक्सर, उजियारपुर, जहानाबाद, दरभंगा, बांका, अररिया, मुंगेर, सीतामढ़ी और झंझारपुर से चुनाव लड़ेगी. इसके अलावा मधुबनी, सिवान, हाजीपुर, वाल्मिकीनगर, पूर्वी चंपारण, सिपौल शिवहर, वैशाली सीट से भी आरजेडी के उम्मीदवार चुनाव लड़ेंगे.

पूर्णिया सीट सी हाथ से निकल जाने के बाद पप्पू यादव के मधेपुरा सीट से चुनाव लड़ने की चर्चा थी. हालांकि, मधेपूरा सीट भी आरजेडी के खाते में चली गई है. इसके चलते पप्पू के यहां चुनाव लड़ने संभावनाओं पर भी पानी फिरता नजर आ रहा है. 

यह भी पढ़ें- यूपी में कांग्रेस की लिस्ट ने चौंकाया, पहली महिला प्रत्याशी को टिकट, महाराजगंज सीट पर भी दिया शॉक

#Lok #Sabha #Election #seat #sharing #formula #set #bihar #RJD #highest #seat #congress #loss #purnia #seat

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *