Lok Sabha Election BJP focusing on 7 seats in rajasthan party won them with less margin in 2019

Lok Sabha Election BJP focusing on 7 seats in rajasthan party won them with less margin in 2019
Spread the love

Lok Sabha Election 2024: भारतीय जनता पार्टी (BJP) ने लोकसभा में 400 सीटों पर जीत हासिल करने का लक्ष्य रखा है. पार्टी इस लक्ष्य को हासिल करने भी जुट गई है. ऐसे में बीजेपी राजस्थान की उन सात लोकसभा सीट के लिए भी रणनीति तैयार कर रही है, जहां उसकी स्थिति अन्य सीटों के मुकाबले कमजोर है. जानकारी के मुताबिक इन सीटों पर बड़े नेताओं की ज्यादा से ज्यादा सभाएं कराने पर भी मंथन चल रहा है.

पत्रिका के रिपोर्ट के मुताबिक पार्टी सर्वे से सामने आया है कि दौसा, टोंक-सवाईमाधोपुर, सीकर, करौली-धौलपुर, चूरू, नागौर, झुंझुनूं सीट पर पार्टी कमजोर है और उसे इन क्षेत्रों में ज्यादा मेहनत करने की जरूरत है. इसलिए पार्टी को इन सीटों पर ऐसे प्रत्याशों को उतारना होगा, जिनकी न सिर्फ क्षेत्र में मजबूत पकड़ है, बल्कि कार्यकर्ताओं के साथ भी कॉर्डिनेशन अच्छा हो. 

7 सीटों पर कम अंतर से मिली थी जीत
2019 के लोकसभा चुनाव में बीजेपी ने 7 सीटों पर कम मार्जिन से जीत हासिल की थी. जहां दौसा में बीजेपी 7.4 प्रतिशत मार्जिन से जीती थी तो वहीं, टोंक-सवाईमाधोपुर सीट 9 प्रतिशत के अंतर से हासिल की थी. इसी तरह सीकर सीट 22.4 प्रतिशत, करौली धौलपुर सीट, 9.8 फीसदी, चूरू 25. 2 प्रतिशत, नागौर 15.1 प्रतिशत और झुंझुनूं सीट 25.2 फीसदी के अंतर से जीती थी.

राजस्थान में मिशन 25
बीजेपी ने राजस्थान में फिर से 25 सीटें जीतने का लक्षय रखा है. इतना ही नहीं इन सीटों को जीतने के लिए पार्टी विशेष रणनीति बना रही है. माना जा रहा जिस तरह बीजेपी ने पिछले साल हुए विधानसभा चुनाव में दूसरी पंक्ति के नेताओं को आगे किया था उसी तरह की स्ट्रेटेजी 2024 के आम चुनाव में अपनाई जा सकती है.

पिछले दो चुनाव में कांग्रेस का सूपड़ा साफ
प्रधानमंत्री नरेंद्र के नेतृत्व में बीजेपी 2014 में राजस्थान से लोकसभा की 25 सीटों पर जीत हासिल की थी. वहीं, 2019 में बीजेपी ने एनडीए गठबंधन में शामिल आरएलपी को 1 सीट दी थी और बाकी 24 सीट पर बीजेपी ने अपने उम्मीदवार उतारे थे. पिछले दोनों चुनाव में कांग्रेस का राजस्थान में सूपड़ा साफ हो गया था.

यह भी पढ़ें- Muslim Personal Law: CrPC या पर्सनल लॉ, किसके तहत मुस्लिम महिलाएं होंगी गुजारा भत्ता पाने की हकदार? SC करेगा विचार

#Lok #Sabha #Election #BJP #focusing #seats #rajasthan #party #won #margin


Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *