Lok Sabha Elections 2024 follow this simple method to check contesting candidates affidavit election guide

Lok Sabha Elections 2024 follow this simple method to check contesting candidates affidavit election guide
Spread the love

Candidate Affidavit Status: भारत में 18वीं लोकसभा के लिए चुनाव का एलान हो चुका है. इसी बीच आप भी ये जानने के लिए उत्सुक होंगे कि आपके लोकसभा सीट से चुनाव लड़ रहे उम्मीदवार कितने अमीर हैं और उनके नाम कितनी जमीन है. आप किसी भी उम्मीदवार के बारे में ऐसी सारी जानकारी प्रत्याशी के उस एफिडेविट को डाउनलोड करके हासिल कर सकते हैं, जो वो चुनाव आयोग को साझा करता है. 

इस एफिडेविट में चुनाव लड़ रहे प्रत्याशी से जुड़ी हर एक जानकारी आप देख सकते है. कैंडिडेट कितना अमीर है और उसके नाम कितनी संपत्ति है. आपको बताएंगे ये सारी जानकारी इलेक्शन गाइड की इस खास रिपोर्ट में. लोकसभा चुनाव में आपके इलाके से चुनाव लड़ रहे उम्मीदवार की जानकारी प्राप्त करने के लिए आपको सबसे पहले गूगल पर जाकर चुनाव आयोग की वेबसाइट https://affidavit.eci.gov.in/ सर्च करनी है. इसके बाद कैंडिडेट एफिडेविट मैनेजमेंट का पेज खुलेगा.

इस तरह पता चलेगी उम्मीदवार की अमीरी 

इसमें आगे फिर आपको उम्मीदवार जिस चुनाव के लिए प्रत्याशी है वो सेलेक्ट करना है. इसके बाद अपना राज्य और आपका लोकसभा क्षेत्र भरके फिल्टर वाली बटन दबा देनी है. जिसके बाद आपके लोकसभा क्षेत्र से चुनाव लड़ रहे सभी उम्मीदवारों के फोटो दिखने लगेंगे. अगली स्टेप में आपको जिस भी कैंडिडेट का एफिडेविट डाउनलोड करना है उसकी फोटो पर क्लिक कर दीजिए. जिसके बाद नया पेज खुल जाएगा और प्रत्याशी का नाम और बेसिक जानकारी दिखेगी. टॉप लेफ्ट में एफिडेविट डाउनलोड करने का भी ऑप्शन दिखेगा.

एक बार अपने एफिडेविट डाउनलोड कर लिया तो फिर आप उस उम्मीदवार से जुड़ी हर एक जानकारी जान पाएंगे और प्रत्याशी कि किसी भी जानकारी पर शक होने पर चुनाव आयोग में इसकी कंप्लेन भी कर सकेंगे.

आयोग ने बदला एफिडेविट से जुड़ा नियम

भारत निर्वाचन आयोग ने प्रत्याशियों के एफिडेविट से जुड़े नियमों में बदलाव किया था. नए नियमों के मुताबिक अगर कोई कैंडिडेट एफिडेविट में कोई गलत जानकारी चुनाव आयोग को देता है तो उसको 7 साल तक की सजा का प्रावधान है. गलत जानकारी वाले एफिडेविट को फाल्स एफिडेविट के नाम से भी जाना जाता है.

ये भी पढ़े- Lok Sabha Elections 2024: पहले चुनाव में कितना आया था खर्चा? जानिए क्यों 2024 लोकसभा चुनाव होगा सबसे महंगा?

#Lok #Sabha #Elections #follow #simple #method #check #contesting #candidates #affidavit #election #guide


Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *