long hair and skin care tips use coffee like this effect visible in few days

long hair and skin care tips use coffee like this effect visible in few days Long Hair Tips: बाल और त्वचा दोनों के लिए वरदान है यह छोटी सी चीज, इस्तेमाल करते ही कुछ दिन में दिखने लगेगा असर

बाल और त्वचा को लेकर अधिकतर लोग परेशान रहते हैं. कई बार जरूरत से ज्यादा बाल झड़ते हैं, जिससे लोग परेशान हो जाते हैं. इससे बचने के लिए लोग कई महंगे प्रोडक्ट का इस्तेमाल करते हैं. यही नहीं कुछ लोग तो मेडिकल ट्रीटमेंट का भी सहारा लेते हैं. लेकिन जरूरत से ज्यादा दवाइयों का सेवन करना सेहत को नुकसान पहुंचा सकता है. आज हम आपको एक ऐसी चीज के बारे में बताएंगे, जो बालों के लिए ही नहीं त्वचा के लिए भी काफी फायदेमंद है.

कॉफी का इस्तेमाल

इस चीज का इस्तेमाल कर आप बाल और त्वचा दोनों को स्वस्थ रख सकते हैं. कॉफी पीने में स्वादिष्ट होने के साथ-साथ बाल और त्वचा के लिए काफी फायदेमंद मानी जाती है. इसका इस्तेमाल कर आप अपने बालों को मजबूत और चमकदार बना सकते हैं. वही चेहरे को चमकदार और खूबसूरत बनाने में भी यह काफी मदद करती है. 

कॉफी और नारियल तेल

आप कॉफी और नारियल तेल का हेयर मास्क बना सकते हैं, इसके लिए आपको एक चम्मच कॉफी में एक चम्मच नारियल तेल मिलाकर बालों में 1 घंटे के लिए इस पेस्ट को लगाना होगा. इसके बाद बाल को शैंपू से धो लें, ऐसा हफ्ते में एक से दो बार कर सकते हैं. 

कॉफी और शहद

आप कॉफी और शहद का हेयर मास्क भी बना सकते हैं, इसके लिए आपको एक चम्मच कॉफी में एक चम्मच शहद मिलाकर अपने बालों पर इस पेस्ट को आधे घंटे के लिए लगाना होगा. ऐसा आप हफ्ते में एक बार कर सकते हैं.

कॉफी और अंडे

कॉफी और अंडे का हेयर मास्क भी काफी फायदेमंद माना गया है, इसे बनाने के लिए एक चम्मच कॉफी में एक चम्मच अंडे के सफेद भाग को अच्छी तरह मिला लें. इसे अपने बालों पर आधे घंटे के लिए लगाएं, फिर शैंपू से अपने बाल धो लें. ऐसा हफ्ते में एक से दो बार कर सकते हैं.

इन सभी हेयर मास्क का इस्तेमाल कर आप अपने बालों को स्ट्रांग और लंबे बना सकते हैं. इससे हेयर फॉल भी कंट्रोल में रहेगा और डैंड्रफ दूर होगा. यह सभी हेयर मास्क हेयर ग्रोथ के लिए काफी फायदेमंद साबित होते हैं. कॉफी बालों को झड़ने से रोकते हैं और बालों को लंबा बनती है. यही नहीं जिन लोगों के बाल पतले हैं, वह कॉफी का इस्तेमाल कर सकते हैं.

कॉफी फेस मास्क

कॉफी बालों के साथ-साथ त्वचा के लिए भी काफी फायदेमंद मानी गई है. आप कॉफी फेस मास्क भी बना सकते हैं, फेस मास्क बनाने के लिए आपको एक चम्मच कॉफी पाउडर में दो बड़े चम्मच दही और आधा चम्मच चंदन पाउडर मिलना होगा. इन तीनों चीजों को अच्छे तरीके से मिलाकर अपने चेहरे पर 15 से 20 मिनट के लिए लगाएं, फिर साफ पानी से चेहरे को धो लें. ऐसा करने से पिंपल्स की समस्या दूर होगी और चेहरा चमकदार और मुलायम बनेगा. कॉफी बाल और त्वचा दोनों के लिए ही काफी फायदेमंद मानी गई है.

यह भी पढ़ें-  Avocado Benefits: त्वचा के लिए फायदेमंद है ये फल, इसके फायदे कर देंगे आपको हैरान, ऐसे बनाएं इससे फेस मास्क

#long #hair #skin #care #tips #coffee #effect #visible #days

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *