Mood Of Nation c voter survey for uttar pradesh hariyana himachal pradesh voter NDA seats in states

Mood Of Nation c voter survey for uttar pradesh hariyana himachal pradesh voter NDA seats in states
Spread the love

C Voter Survey: कुछ ही दिनों में देश में लोकसभा के चुनाव का बिगुल बजने वाला है. किस पार्टी को कितनी सीटें मिलेंगी, इसे लेकर देश भर में चर्चा छिड़ी हुई है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के एनडीए गठबंधन को 400 और अकेले बीजेपी को 370 सीटें मिलने का दावा लोकसभा में करने के बीच इंडिया टुडे और सी वोटर ने एक सर्वे किया है. सर्वे के आंकड़ों में दावा किया गया है कि लोकसभा चुनाव में किस पार्टी को कितनी सीटें मिलेंगी और वोट प्रतिशत कितना होगा. 

हिमाचल प्रदेश में लोकसभा की चार सीटें हैं. इंडिया टुडे के मूड ऑफ द नेशन सर्वे के मुताबिक, बीजेपी को सभी सीटों पर जीत मिलती दिख रही है. हिमाचल में कांग्रेस की सरकार है, उसके बावजूद हिमाचल में पार्टी को कोई भी सीट मिलते नहीं दिख रही है. अगर वोट शेयर की बात करें तो बीजेपी को 60 फीसदी और कांग्रेस को 29 फीसदी वोट शेयर मिल रहा है, जबकि 11 फीसदी वोट अन्य को मिल रहे हैं. 

पंजाब में क्या होगा?
पंजाब में पिछले लोकसभा चुनाव में आम आदमी पार्टी को सिर्फ एक सीट मिली थी. उसके अलावा कांग्रेस को 8 सीटें मिली थीं, जो कि इस बार घटकर 5 पर पहुंच रही हैं. जबकि अकाली दल को दो सीटें मिली थीं, जोकि एक पर पहुंच रही है. वहीं बीजेपी अपनी दोनों सीट बचाती हुई दिख रही है.

यूपी में क्या है हाल?

यूपी में साल 2019 के लोकसभा चुनाव में बीजेपी को 49.97 फीसदी वोट मिले थे, जबकि कांग्रेस को 6.36 फीसदी वोट प्रतिशत था. इसके अलावा समाजवादी पार्टी को 18.11 फीसदी वोट शेयर था. 2019 के चुनावों में बीजेपी की 8 सीटें कम हुई थीं, लेकिन वोट फीसदी बढ़ा था.
 
अखिलेश यादव की समाजवादी पार्टी का वोट प्रतिशत अगले लोकसभा चुनाव में बढ़ता हुआ दिखाई दे रहा है. इस बार सपा को 30 फीसदी से ज्यादा वोट मिलता हुआ दिखाई दे रहा है, जबकि कांग्रेस को 5.5 फीसदी और बीजेपी गठबंधन को 52.1 फीसदी मिलता दिख रहा है. 

मूड ऑफ द नेशल का पहला आंकड़ा सामने आया है, जिसमें यूपी में बीजेपी का वोट शेयर 49 फीसदी से बढ़कर 52 के पार पहुंचने का अनुमान है. बीजेपी को 70 सीटें मिलने का अनुमान सर्वे में जताया गया है. इसके अलावा कांग्रेस को एक सीट और समाजवादी पार्टी को सात सीटें सर्वे में दी गई हैं. वहीं मायावती की पार्टी बीएसपी इस बार फिर जीरो दिख रहा है, जबकि अनुप्रिया पटेल की पार्टी अपना दल, जोकि एनडीए में शामिल है, उसे भी दो सीटें मिलने का अनुमान है.

हरियाणा का क्या है मामला
मूड ऑफ द नेशन के मुताबिक, हरियाणा की 10 सीटों में से 8 सीटें बीजेपी को मिलती दिखाई दे रही हैं. इसके अलावा कांग्रेस को दो सीटों का फायदा हो रहा है. कांग्रेस को पिछले चुनाव में कोई सीट नहीं मिली थी. इस लिहाज से देखें तो हरियाणा में बीजेपी को नुकसान होगा.

ये भी पढ़ें:लोकसभा चुनाव 2024: इन 5 आंकड़ों की बिसात पर 370 सीटें जीतने का दावा कर रहे हैं नरेंद्र मोदी?

#Mood #Nation #voter #survey #uttar #pradesh #hariyana #himachal #pradesh #voter #NDA #seats #states


Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *