Mood of The Nation Survey South India Result INDIA Alliance Win BJP NDA Know How Many Seat Won Congress DMK TDP

Mood of The Nation Survey South India Result INDIA Alliance Win BJP NDA Know How Many Seat Won Congress DMK TDP
Spread the love

Lok Sabha Election 2024: लोकसभा चुनाव को लेकर एक तरफ बीजेपी के नेतृत्व वाला राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (NDA) है तो दूसरी तरफ विपक्षी गठबंधन ‘इंडिया’ है. आम चुनाव को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को उम्मीद है को वो जीत की हैट्रिक लगाएंगे. उन्होंने तो हाल ही लोकसभा में दावा भी किया कि एनडीए को 400 सीटें मिलेगी. वहीं विपक्षी गठबंधन ने इसे सपना करार दिया है. 

वैसे माना जा रहा है कि अगर बीजेपी के नेतृत्व वाले एनडीए को 400 सीटें जीतनी है तो दक्षिण के किले को भेदे बिना ऐसा करना मुश्किल होगा. ऐसे में सवाल है कि लोग किसका साथ देंगे? क्या बीजेपी फिर से सत्ता में वापसी करेगी? क्या विपक्षी गठबंधन ‘इंडिया’ की सरकार बनेगी.

इन तमाम सवालों को लेकर  इंडिया टुडे ग्रुप ने सी-वोटर के साथ मिलकर देश का मूड समझने के लिए सर्वे किया है. इस ‘मूड ऑफ द नेशन’ के जरिए हम जानने की कोशिश करेंगे कि अगर अभी चुनाव होते तो दक्षिण के राज्यों में लोग किस पर विश्वास जताते हैं. दक्षिम के राज्य आंध्र प्रदेश, केरल, तमिलनाडु, तेलंगाना, कर्नाटक में विपक्षी गठबंधन ‘इंडिया’ को फायदा मिलता दिख रहा है. वहीं एनडीए को यहां बड़ा नुकसान होता दिख रहा है. 

आंध्र प्रदेश में TDP करेगी उलटफेर
सर्वे में अनुमान जताया गया है कि आंध्र प्रदेश की 25 लोकसभा सीटों में से एनडीए और विपक्षी गठबंधन ‘इंडिया’ को एक भी नहीं मिलेगी. राज्य में एन चंद्रबाबू नायडू की तेलुगु देशम पार्टी को 17 सीटें मिल सकती हैं. वहीं आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री वाईएस जगनमोहन रेड्डी की वाईएसआर कांग्रेस पार्टी (YSR Congress Party)के 8 सीटों पर जीत दर्ज कर सकती है. 

तमिलनाडु में किसको कितनी सीटें मिलेगी?
सर्वे के मुताबिक विपक्षी गठबंधन ‘इंडिया’ में शामिल डीएमके और कांग्रेस तमिलनाडु की सभी 39 सीटों पर जीत दर्ज कर सकता है. इसमें से 31 डीएमके के खाते में तो कांग्रेस को 8 सीटें मिल सकती हैं. इसके अलावा बीजेपी सहित अन्य दलों का यहां खाता नहीं खुलने का अनुमान जताया गया है. 

केरल में गठबंधन ‘इंडिया’ केरगा क्लीन स्वीप
केरल में भी बीजेपी को झटका लगता दिख रहा है. राज्य की 20 लोकसभा सीटों में से विपक्षी गठबंधन ‘इंडिया’ में शामिल कांग्रेस को 18 सीटें तो सीएम पिनराई विजयन की अगुवाई वाले एलडीएफ को 2 सीटें मिलने का अनुमान जताया गया है. 

तेलंगाना में बीजेपी को कितनी सीटें मिलेगी?
सर्वे में अनुमान जताया गया है कि अगर अभी लोकसभा चुनाव होते हैं तो तेलंगाना की 17 लोकसभा सीटों में कांग्रेस 10 सीटों पर जीत दर्ज कर सकती है. इसके अलावा बीजेपी को 3, बीआरएस को 3 और एआईएमआईएम को 1 सीटें मिलने की उम्मीद जताई गई है. 

कर्नाटक में एनडीए को कितनी सीटें मिलेगी?
सर्वे के मुताबिक, कर्नाटक की 28 लोकसभा सीटों में से बीजेपी 24 सीटों पर जीत दर्ज कर सकती है. इंडिया ब्लॉक 4 सीटें जीत सकती है. बता दें कि दक्षिम के राज्य आंध्र प्रदेश, केरल, तमिलनाडु, तेलंगाना और कर्नाटक को मिलाकर कुल 129 लोकसभा सीटें हैं. 

ये भी पढ़ें- आंध्र प्रदेश में वाईएस जगनमोहन रेड्डी को लोकसभा चुनाव में लगेगा झटका? TDP को इतनी सीटों का अनुमान, सर्वे ने चौंकाया

#Mood #Nation #Survey #South #India #Result #INDIA #Alliance #Win #BJP #NDA #Seat #Won #Congress #DMK #TDP


Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *